उदयपुर: कैंसर पीड़ितों के लिए अनोखा डोनेशन अभियान, महिलाओं ने किया कमाल

इसी को लेकर शहर की मनाली कुंवर नाम के युवती ने अपने तीन फीट पांच इंच लम्बे बालों का दान किया. जिससे मदद ट्रस्ट को भेजा गया. 

उदयपुर: कैंसर पीड़ितों के लिए अनोखा डोनेशन अभियान, महिलाओं ने किया कमाल
कैंसर पीड़ितों के लिए अनोखा डोनेशन अभियान. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अविनाश जगनावत/उदयपुर: 'रक्तदान महा दान' यह स्लोगन आप ने कई बार सुना होगा, लेकिन उदयपुर में एक अनोखे डोनेशन का अभियान चलाया गया है जिसमें रक्त नहीं बाल का डोनेशन किया जा रहा है. उदयपुर के रोटर क्लब पन्न और अन्य सगठनों की ओर से यह हेयर डोनेशन का अभियान चलाया गया है. जिससे कैंसर पीडित महिलाओं के लिए बनने वाली वीक के लिए वे बाल उपलब्ध करा सके. जिसकों लेकर अब शहर की महिलाओं में जागरूकता भी बढ़ रही है.

कहते हैं बाल महिलाओं की सुन्दता को चार चांद लगाने का काम करते है, लेकिन बात अगर कैंसर पीडित महिलाओं की करें तो यह बीमारी उनसे उनके खुबसुरत बालों को छीन लेते है, ऐसे में उदयपुर में रोटरी क्लब पन्ना, आल इंडिया हेयर डोनेशन ब्यूटी एसोसिएशन की ओर से महिलाओं को हेयर डोनेशन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे कैंसर पीडित महिलाओं के मदद की जा सके.

इसी को लेकर शहर की मनाली कुंवर नाम के युवती ने अपने तीन फीट पांच इंच लम्बे बालों का दान किया. जिससे मदद ट्रस्ट को भेजा गया. जो कैंसर पीडित महिलाओं के लिए वीक बनाने का काम करती है. मनाली ने पिदले छU साल की मेहनत के अपने बालों की लम्बाई करीब 46 इंच तक की. लेकिन उन्हे जब पता चला कि उनके बाल दान करने से कैंसर पीडित महिला की मदद होगी तो उन्होने अपने बालों को दान करने में मन बना लिया. उन्होनें अपने परिवार के सदस्दों के साथ अपने बालों का दान किया.

करीब सौ महिलाओं ने किए है अपने बालों का दान
महिलाओं को हेयर डोनेट करने के प्रति जागरूक कर रही संस्थाओं का प्रयास रंग भी ला रहा है. रोटरी क्लब पन्ना के अध्यक्ष अशोक पालीवाल ने बताया कि अब तक सौ महिलाएं अपने बालों का दान कर चुकी है. उन्होने कहा कि एक वीक के लिए करीब 12 इंच बाल की जरूरत पड़ती है. जो तीन महिलाओं के बाल दान करने से मिलते है. ऐसे में मनाली के करीब साढ़े तीन फिट बाल दान करने से आसानी से एक महिला की वीक तैयार हो जाएगी.