उदयपुर में 2 साल बाद प्रभु जगन्नाथ निकलेंगे नगर भ्रमण पर, तैयार किया गया है विशेष रजत रथ
Advertisement

उदयपुर में 2 साल बाद प्रभु जगन्नाथ निकलेंगे नगर भ्रमण पर, तैयार किया गया है विशेष रजत रथ

उदयपुर में दो साल बाद एक बार फिर जगत के नाथ भगवान जगदीश अपने भक्तों को हाल जानने के लिए नगर भ्रमण को निकलेगें. प्रभू जगन्नाथ की रथ यात्रा को भव्य रूप देने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

उदयपुर में 2 साल बाद प्रभु जगन्नाथ निकलेंगे नगर भ्रमण पर, तैयार किया गया है विशेष रजत रथ

Udaipur: राजस्थान के उदयपुर में दो साल बाद एक बार फिर जगत के नाथ भगवान जगदीश अपने भक्तों को हाल जानने के लिए नगर भ्रमण को निकलेगें. प्रभू जगन्नाथ की रथ यात्रा को भव्य रूप देने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. यह रथ यात्रा भक्तों के लिए इस लिए भी बेहद खास है क्योंकि इस बार प्रभू अपने नए रथ में सवार हो कर नगर भ्रमण पर निकलेगें. जिसे 95 किलों चांदी से तैयार किया गया है.

जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर लेकसिटी उदयपुर में भी हर वर्ष भगवान जगदीश अपने भक्तों को घर—घर दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण को निकलते है। लेकिन कोरोना काल के चलते पिछले दो साल तक भगवान जगदीश नगर भ्रमण पर नहीं निकल पाए थे और मंदिर परिसर के अंदर ही रथ यात्रा निकाली गई. यहां भी भक्तों के लिए प्रवेश वर्जीत रखा गया. ऐसे में भक्तों के मन में उदासी छाई हुई थी, लेकिन अब कोरोना का दौर थम गया है और भगवान जगदीश एक बार फिर नगर भ्रमण को निकलने वाले है. इस बार 1 जुलाई को रथ यात्रा का आयोजन होने जा रहा है. पुजारी परिषद, श्री रथ समिति और धर्मोसत्व समिति के तत्वावधान में आयोजित होने वाली रथ यात्रा के आयोजन को लेकर मंदिर प्रांगण में तैयारियों को तेज कर दिया है. रथ यात्रा को भव्य रूप प्रदान करने के लिए विभिन्न सामाजिक औरा धार्मिक संगठनों को भी जोड़ा जा रहा है.  

नए रथ में सवार होगें भगवान जगदीश
उदयपुर में निकलने वाली रथयात्रा इस बार कई मायनों में बेहद खास है. क्योंकि दो साल बाद निकल रही इस रथयात्रा में भगवान जगदीश अपने नए रजत रथ में सवार हो कर नगर भ्रमण करेगें. इस रथ को 95 किलों चांदी से तैयार किया गया है. रथ को तैयार करने में दो साल का समय लगा. भगवान जगदीश का यह रथ पुराने रथ से पुरी तरह अलग है. इस रथ में कई तकनिकी बदलाव किए गए है. जिससे भक्तों को दर्शन भी आसानी से हो पाए और रथ को खिचने में भी आसानी रहे. रजत रथ को भक्तों के दर्शनार्थ रथ यात्रा के आयोजन के दो दिन पहले ही जगदीश चौक प्रांगण में रख दिया जाएगा. अपराह्न तीन बजे बाद रथ यात्रा प्रारम्भ होगी. भगवान के इस रजत रथ को भक्त रस्सियों के सहारे से खिंचेगें.

Reporter: Avinash Jagnawat

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में जमीनी विवाद को लेकर आपसे में भीड़े दो पक्ष, दो लोगों की चाकू से गोदकर हत्या

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news