यूरिया खाद की वसूल रहे मनमानी कीमत, प्राइवेट डीलरों पर मिलीभगत का आरोप
Advertisement

यूरिया खाद की वसूल रहे मनमानी कीमत, प्राइवेट डीलरों पर मिलीभगत का आरोप

यूरिया खाद की किल्लत के चलते IFCO कंपनी द्वारा यूरिया खाद के साथ अपने अन्य उत्पाद किसानों को जबरन थमाने की मोनोपोली अपनाई गई है.

पर्याप्त यूरिया खाद उपलब्ध कराए जाने की मांग.

Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ के उपखंड क्षेत्र बेगूं (Begun) में संचालित सहकारी समितियों द्वारा किसानों को निर्धारित दर पर खाद बीज उपलब्ध करवाया जाता रहा है. लेकिन इस बार यूरिया खाद की किल्लत के चलते IFCO कंपनी द्वारा यूरिया खाद के साथ अपने अन्य उत्पाद किसानों को जबरन थमाने की मोनोपोली अपनाई गई है.

किसानों द्वारा इसका विरोध किया गया तो IFCO कंपनी के चित्तौड़गढ़ क्षेत्रीय प्रबंधक ने सहकारी समितियों द्वारा की जाने वाली यूरिया खाद की मांग पर ध्यान देना बंद कर, खाद बीज के निजी डीलरों (Private Dealers) को प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें: घर में घुसकर महिला से छेड़छाड़ करना पड़ा भारी, एक माह बाद आरोपी सलाखों के पीछे

इसके विरोध में शुक्रवार को बेगूं क्षेत्र के सहकारी समिति व्यवस्थापकों उपखंड अधिकारी मुकेश कुमार मीणा को सामूहिक रूप से ज्ञापन सौंपकर बताया कि IFCO कंपनी के चित्तौड़गढ़ क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा सहकारी समितियों को यूरिया खाद उपलब्ध नहीं करवा कर खाद बीज के निजी डीलरों से सांठगांठ कर उन्हें यूरिया खाद की पर्याप्त सप्लाई दी जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: Covid Vaccination: पीछे मुड़ रही थी महिला, हाथ की जगह गर्दन पर लग गई Corona Vaccine

बताया गया कि खाद बीज के निजी डीलरों द्वारा यूरिया खाद की मनमानी कीमत किसानों से वसूल की जा रही है, जिससे सरेआम किसानों का शोषण हो रहा हैं. जबकि सहकारी समितियों द्वारा यूरिया खाद की निर्धारित कीमत ही वसूली जाती है. सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों ने क्षेत्रीय प्रबंधक इफको के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही अमल में लाने एवं सहकारी समितियों को पर्याप्त यूरिया खाद उपलब्ध कराए जाने की मांग की है.

Reporter: Deepak Vyas

Trending news