Begun: नगर में 56 वर्ष बाद फिर हुआ दीक्षा समारोह, शिक्षा फंड की हुई शुरुआत
Advertisement

Begun: नगर में 56 वर्ष बाद फिर हुआ दीक्षा समारोह, शिक्षा फंड की हुई शुरुआत

धर्म प्रभावना वाली चित्तौड़गढ़ जिले की बेगूं नगरी में रविवार को सांसारिक मोह माया छोड़ कर वैराग्य धारण करने का एक और उदाहरण 56 वर्षों के बाद पेश हुआ है.

नगर में 56 वर्ष बाद फिर हुआ दीक्षा समारोह

Begun: धर्म प्रभावना वाली चित्तौड़गढ़ जिले की बेगूं नगरी में रविवार को सांसारिक मोह माया छोड़ कर वैराग्य धारण करने का एक और उदाहरण 56 वर्षों के बाद पेश हुआ है. रविवार को नगर के वेणी यश साधना भवन में मूलतः सिंगोली मध्य प्रदेश निवासी विरक्ता विजया रानी मेहता की भव्य दीक्षा महाश्रमनी रत्ना रमिला कंवर जी म सा, श्रमण संघीय उपप्रवर्तिनी मैना कंवर जी म सा आदि ठाणा 17 के पावन सानिध्य में सम्पन्न हुई है.

दीक्षा कार्यक्रम में कार्यक्रम की अध्यक्षता जैन कॉन्फ्रेंस राज शाखा के महामंत्री शांतिलाल मारू ने की और ध्वजारोहण लक्ष्मण सिंह बाबेल भीलवाडा ने किया है. इस अवसर पर विरक्ता विजिया रानी मेहता ने दीक्षा में कार्यक्रम में उपस्थित सभी जैन धर्मावलंबियों और अतिथियों, गणमान्य जनों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं सयंम में दृढ़ रहू और जन शासन की सेवा करते हुए आत्म कल्याण के मार्ग पर बढ़ती रहू ऐसा आर्शीर्वाद प्रदान करे.

यह भी पढ़ें - Begun: दिनदहाड़े अज्ञात चोर ने साफ किए हाथ, थाने में मामला दर्ज

बाद में विरक्ता ने वस्त्र परिवर्तन करके जैन साध्वी का वेश धारण किया, मैना कंवर म सा ने विरक्ता को विधि पूर्वक दीक्षा मंत्र सुनाकर प्रवज्या प्रदान की और दीक्षित होने के बाद विरक्ता का नया नामकरण किया गया अब उन्हें मुदिता श्री जी म सा. के नाम से जाना जाएगा. कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी मुकेश कुमार मीणा, तहसीलदार रामधन गुर्जर, उप पुलिस अधीक्षक रतनाराम देवासी आदि प्रशानिक अधिकारियों ने नव दीक्षिता साध्वी मुदिता श्री जी का अभिनंदन किया. समारोह में डॉ. जीआर भुक्कल का उनकी उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा के लिये सम्मान किया गया. बाहर के अनेक क्षेत्रों से श्रद्धालुओं ने शामिल होकर दीक्षा की अनुमोदना की है. कार्यक्रम का संचालन गौतम सुराणा ने किया है.

सम्पूर्ण दीक्षा महोत्सव कार्यक्रम के लाभार्थी का सौभाग्य लादूलाल, राजेश कुमार,अनिल कुमार नाहर भीलवाड़ा वालो ने प्राप्त किया. नाहर परिवार का संघ की तरफ से बहुमान किया और नव दीक्षिता मुदिता श्री जी म सा के परिवारवालों का भी संघ की तरफ से स्वागत सम्मान किया गया है.

यह भी पढ़ें - Chittorgarh: विधायक बिधूड़ी ने सरकार के कामों का किया बखान, बच्चियों को बांटी साइकिल

शिक्षा फंड की हुई शुरुआत
बेगूं दीक्षा के पावन अवसर पर मैना कंवर जी म सा. के प्रेरणा से वेणी यश विजया शिक्षा दीक्षा फंड की शुरुआत की जिसमें अनेक उदारमना श्रावकों ने घोषणा की इस फंड की राशि का प्रयोग नव साध्वियों की शिक्षा के लिए उपयोग किया जाएगा. दीक्षा के पावन अवसर पर पूज्या मैना कंवर जी म सा के प्रेरणा से वेणी यश विजया शिक्षा दीक्षा फंड की शुरुआत की जिसमें अनेक उदारमना श्रावको ने घोषणा की कि इस फंड की राशि का प्रयोग नव साध्वियों की शिक्षा के लिए उपयोग किया जाएगा.

 

Trending news