14 अक्टूबर को तिरंगा रोशनी से जगमग होगा चित्तौड़गढ़ दुर्ग, जानिए ऐतिहासिक वजह
Advertisement

14 अक्टूबर को तिरंगा रोशनी से जगमग होगा चित्तौड़गढ़ दुर्ग, जानिए ऐतिहासिक वजह

देशभर में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा आज या कल में 100 करोड़ पूरा हो जाएगा.

देशभर में कोविड वैक्सीनेशन का आंकडा आज या कल में 100 करोड़ पूरा हो जाएगा.

Chittorgarh: आमतौर पर विश्वविख्यात चित्तौड़गढ़ दुर्ग (Chittorgarh Fort) दीपावली, मीरा महोत्सव या फोर्ट फेस्टिवल जैसे खास मौकों पर विशेष लाइटिंग से सजता रहा है. पहली बार आप इसे कल यानी 14 अक्टूबर को भी जगमग देखेंगे, इस बार केवल तिरंगा रोशनी से यह जगमग होगा.

और अवसर होगा देश में 100 करोड़ कोविड वैक्सीनेशन (Covid vaccination) पूरा होने का खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की पहल से इस जश्न के लिए देश के 100 प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों का चयन किया गया. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan को कोरोना मुक्त बनाने के लिए चलाया जाएगा विशेष वैक्सीनेशन अभियान, जानें तारीख

 

देशभर में कोविड वैक्सीनेशन का आंकडा आज या कल में 100 करोड़ पूरा हो जाएगा. इस देशव्यापी खुशी के साथ दुनिया को भी संदेश देने के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय (Union Ministry of Culture) ने भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग को अपने 100 प्रमुख स्मारकों को चिन्हित करने के लिए कहा था, जिनको देश के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की रोशनी से जगमग किया जा सके. बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही 14 अक्टूबर को देशभर में इस तरह विजय उत्सव के रूप में मनाने के निर्देश दिए थे. 

तैयारियों में जुट गया एएसआई 
आदेश मिलते ही एएसआई तैयारियों में जुट गया. स्थानीय वरिष्ठ संरक्षण सहायक आरएल जितरवाल के निर्देशन में तकनीकी टीम ने यहां पहुंच कर पहले लोकेशन देखी और फिर कार्य शुरू कर दिया, जिसके तहत रोशनी का ट्रायल मंगलवार रात्रि संपन्न हुआ. वैसे देश के 100 ऐतिहासिक स्मारकों पर किसी एक स्थान पर ही तिरंगा रोशनी करनी है किन्तु चित्तौड़ दुर्ग की विशालता और विशेषता को देखते हुए यहां तीन या अधिक स्मारकों का चयन किया जा रहा है. 

इसमें विजय के प्रतीक विजय स्तंभ और रायल पैलेस कुंभा महल पर तैयारी कर ली गई. व्यू प्वाइंट की प्राचीर और पास की प्राचीर दीवार को भी शामिल किया जा सकता है ताकि शहर में दूर-दूर से तथा हाईवे और ट्रेनों से भी यह तिरंगा जगमगाहट देखी जा सके. मौजूदा गति से ही यह अनुमान लगाया गया कि 13 या 14 अक्टूबर को 100वीं करोड़ वैक्सीन लग सकती है. 

कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान व्यक्त करने की ये तैयारी
इस पल को खास बनाने के साथ डेढ़ वर्ष से इस मिशन में जुटे कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान व्यक्त करने की ये तैयारी है. देश के 100 और राजस्थान के 3 स्थानों में चित्तौड़गढ़ शामिल अभी तक की जानकारी अनुसार एएसआई द्वारा चयनित 100 स्मारकों में राजस्थान में जोधपुर मंडल के अधीन चित्तौड़ और कुंभलगढ़ फोर्ट शामिल है. जयपुर मंडल में भरतपुर के डीग पैलेस को भी शामिल किया जा सकता है.

Reporter- Deepak vyas

 

Trending news