कांग्रेस चिंतन शिविर: महात्मा गांधी ने ‘‘भारत छोड़ो’’ का नारा दिया था,साल 2022 का का नारा है ‘‘भारत जोड़ो’
Advertisement

कांग्रेस चिंतन शिविर: महात्मा गांधी ने ‘‘भारत छोड़ो’’ का नारा दिया था,साल 2022 का का नारा है ‘‘भारत जोड़ो’

साल 1942 में महात्मा गांधी ने ‘‘भारत छोड़ो’’ का नारा दिया था. साल, 2022 का देश का नारा है - ‘‘भारत जोड़ो’’. यही है उदयपुर का ‘नव संकल्प’.

कांग्रेस चिंतन शिविर: महात्मा गांधी ने ‘‘भारत छोड़ो’’ का नारा दिया था,साल  2022 का का नारा है  ‘‘भारत जोड़ो’

Udaipur: कांग्रेस अब तक के सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. ये बुरा दौर समाप्त हो इसके लिए उदयपुर में चिंतन शिविर में नव संकल्प का संदेश लेकर कई बड़े बदलाव और कई बड़ी योजनाओं की रूप रेखा तय की जा रही है. इसी क्रम में आखिरी दिन कई अहम विषयों पर चर्चा की गई. अजय माकन ने कहा कि cwc में जो प्रस्ताव पारित हुआ है उसने कमेंटियों के प्रस्ताव के अलावा कुछ अन्य अंश भी जोड़े गये हैं.

युवा समूह ने महंगी शिक्षा, गरीबों और अमीरों के बच्चों ने कोरोना काल के बाद पैदा हुए भीषण ‘डिजिटल डिवाईड’ और बेतहाशा बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं की असहनीय पीड़ा पर चिंता व्यक्त करते हुए इस खाई को पाटने के बारे में विस्तृत चर्चा की. भाजपा निर्मित बेरोजगारी के दंश से लड़ने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक ‘रोजगार दो पदयात्रा’ का प्रस्ताव किया. जिसकी शुरूआत आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 15 अगस्त, 2022 से हो.

स्कूलों में लागू किए गए शिक्षा के अधिकार कानून की तर्ज पर गरीब विद्यार्थियों के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालयों में भी निशुल्क शिक्षा का प्रावधान हो. गरीब और अमीर के बच्चों में पैदा हुई अप्रत्याशित डिजिटल डिवाईड की खाई का केंद्र सरकार स्थायी समाधान करे और प्रांतों की मदद करे. सभी सरकारी विभागों, भारत सरकार के उपक्रमों व तीनों सेनाओं में पड़े खाली पद अगले छः महीने में विशेष ‘भर्ती अभियान’ चलाकर भरे जाएं.

ये भी पढ़ें- टेंपो में सवारी बनकर बैठती थी महिला और करती थी ये गलत काम, सामने आया सनसनीखेज मामला

संगठनात्मक स्तर पर 50 प्रतिशत पद 50 साल से कम उम्र के साथियों को मिलें. युवा समूह ने यह निष्कर्ष भी निकाला कि संसद, विधायिकाओं, विधान परिषद व सभी चुने हुए पदों पर रिटायरमेंट की उम्र की एक सीमा तय की जाए. भविष्य में पार्टी की सरकारों में सभी पदों पर 50 वर्ष से कम आयु के 50 प्रतिशत व्यक्ति हों. उससे अधिक उम्र के तजुर्बेकार लोगों का फायदा पार्टी के संगठन की मजबूती के लिए लिया जाए.

2024 के संसदीय लोकसभा चुनाव से शुरूआत कर उसके बाद सभी संसद, विधायिकाओं, विधान परिषदों व अन्य स्तरों पर कम से कम 50 प्रतिशत टिकट 50 वर्ष से कम की आयु के साथियों को दिए जाएं. पार्टी के नेताओं द्वारा गैरराजनैतिक गतिविधियों में अग्रणी भूमिका व सक्रियता निभाई जाए, जैसे कि यूथ फेस्टिवल, सांस्कृतिक आयोजन, खेल आयोजन, यूथ पार्लियामेंट, विषय विशेष पर टाउन हॉल मीटिंग व ब्लड डोनेशन आदि. इससे भी युवा वर्ग में पार्टी के फैलाव व विस्तार को मदद मिलेगी. ठीक 80 वर्ष पहले, साल 1942 में महात्मा गांधी ने ‘‘भारत छोड़ो’’ का नारा दिया था.साल, 2022 का देश का नारा है - ‘‘भारत जोड़ो’’. यही है उदयपुर का ‘नव संकल्प’.

Trending news