20 घंटे से जल रही है सज्जनगढ़ अभ्यारण्य की पहाड़ियां, तेज हवा के चलते फायर ब्रिगेड लाचार
Advertisement

20 घंटे से जल रही है सज्जनगढ़ अभ्यारण्य की पहाड़ियां, तेज हवा के चलते फायर ब्रिगेड लाचार

सज्जनगढ़ अभ्यारण्य में कल लगी आग के बाद अभ्यारण्य से लोगों को हटा दिया गया था. बीते करीब 20 घंटे से आग अभ्यारण्य में लग रही है जिसने कई हैक्टेअर जमीन को अपने कब्जे में ले लिया है.

सज्जनगढ़ अभ्यारण्य की पहाड़ी में कल से आग लगी है

Udaipur: राजस्थान के उदयपुर के सज्जनगढ़ अभ्यारण्य की पहाड़ी के पिछले हिस्से में आग अभी भी लगी हुई है. वही अभ्यारण्य के आगे वाले हिस्से पर लगी आग पर काबू पाया जा चुका है. वन विभाग की टीम लगातार दमकलकर्मियों की मदद से आग बुझाने की कोशिश में जुटी है. लेकिन सूखी पत्तियों और हवाओं के चलते ये काम आसान नहीं है. 

सज्जनगढ़ अभ्यारण्य में कल लगी आग के बाद अभ्यारण्य से लोगों को हटा दिया गया था. बीते करीब 20 घंटे से आग अभ्यारण्य में लग रही है जिसने कई हैक्टेअर जमीन को अपने कब्जे में ले लिया है. जिससे देसी विदेसी प्रवासी पक्षियों, जंतुओ और कई प्रजाति के जीवों की जान पर बन आई है. आग लगने की वजह अभी स्पष्ट नहीं हो सकी है. ये पहली बार नहीं है गर्मियां आते ही जगंल में आग लगने की घटनाओं में इजाफा होता है जिसकी भरपाई पर्यावरण को नुकसान और वन्य जीव जन्तुओं की मौत से होती है.

ये भी पढे़ं: नशे में बाइक सवार सड़क पर मचा रहा था धूम, पुलिस के सामने दिखाई अकड़ तो सीधे पहुंचा जेल

वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उदयपुर की पहाड़ियों की जैव विविधता को अगर बचाना है तो आग पर काबू पाने के नए तरीकों को खोजना होगा और राज्य सरकार को आग पर नियंत्रण के लिए एक बजट तैयार करना होगा. कुछ पक्षी विशेषज्ञों को कहना है कि पहाड़ी पर बड़े ईगल, घुग्घू, इंडियन आउल, ब्राउन फिशर आउल, तीतर , स्टॉर्क , आईबीज और बगुलों समेत कई प्रवासी और देशी पक्षी रहते हैं. लेकिन ये आग इस बस का आशियाना बर्बाद कर रही है. स्थानीय लोगों की माने तो पिछले कुछ सालों में जगंल खत्म हो रहे हैं जिसकी पीछे भू माफिया और होटल उद्यमियों का हाथ है. लेकिन प्रशासन आंख मूंदे बैठा है.

रिपोर्टर- अविनाश जगनावत

Trending news