यूरिया खाद के नाम पर किसानों के साथ हो रही लूट, आखिर कौन है जिम्मेदार ?
Advertisement

यूरिया खाद के नाम पर किसानों के साथ हो रही लूट, आखिर कौन है जिम्मेदार ?

कृषक बाहुल्य क्षेत्र बेगूं में विगत कई दिनों से यूरिया खाद की किल्लत के चलते खाद बीज के निजी डीलरों के यहां जब भी यूरिया खाद की गाड़ी आती है तो देखते ही देखते सैकड़ों किसान कतार में खड़े हो जाते हैं. 

 किसानों के साथ हो रही लूट

Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ जिले के कृषक बाहुल्य क्षेत्र बेगूं में पिछले डेढ़ महीने से यूरिया खाद की किल्लत किसानों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है. खाद बीज के निजी डीलर किसानों से सरकार द्वारा निर्धारित 267 रुपए के स्थान पर प्रति यूरिया बेग 300 रुपए वसूल रहे हैं. आए दिन यूरिया की उपलब्धता पर किसानों से निजी डीलरों द्वारा खुल्लम खुल्ला 33 रुपए प्रति बैग लूट किए जाने के बाद भी कृषि विभाग के जिम्मेदार अधिकारी मौन क्यों बैठे हुए हैं. यह आपने आप मे बड़ा सवाल बना हुआ है.

यह भी पढ़ें - Chittorgarh: फुटवियर व्यवसाई का प्रदर्शन, GST की बढ़ी दरों को वापस लेने की मांग

कृषक बाहुल्य क्षेत्र बेगूं में विगत कई दिनों से यूरिया खाद की किल्लत के चलते खाद बीज के निजी डीलरों के यहां जब भी यूरिया खाद की गाड़ी आती है तो देखते ही देखते सैकड़ों किसान कतार में खड़े हो जाते हैं. इस दौरान अधिकांश कृषि विभाग द्वारा निर्धारित दर ₹267 प्रति यूरिया बैग के स्थान पर प्रति बैग 300 रुपए वसूलते हैं. चूंकि हर किसान को यूरिया की जरूरत होने से वह सरे आम इसका विरोध नहीं करता और चुपचाप मुंह मांगे दाम देकर निकल जाता है.

यूरिया के नाम पर खुलेआम हो रही लूट के विरोध में हाल ही में बेगूं क्षेत्र की सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों ने SDM बेगूं मुकेश कुमार मीणा को ज्ञापन सौंप कर इस मामले में IFCO के चित्तौड़गढ़ प्रबंधक पर निजी डीलरों के साथ सांठगांठ कर सरकार की निर्धारित दर पर किसानों को यूरिया उपलब्ध कराने वाली सहकारी समितियों को यूरिया उपलब्ध नहीं करवा कर निजी डीलरों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. जिससे निजी डीलर किसानों से मनमाफिक रुपए वसूल रहे हैं.

Reporter: Deepak Vyas

Trending news