Vallabhanagar: भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष ने निलंबन के डर से हटाई पति के नाम वाली नेमप्लेट
Advertisement

Vallabhanagar: भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष ने निलंबन के डर से हटाई पति के नाम वाली नेमप्लेट

भीण्डर नगर पालिका में डेढ वर्ष पहले निर्वाचित हुई अध्यक्ष निर्मला भोजावत ने नगर पालिका परिसर में स्थित अपने कक्ष के बाहर निर्मला प्रकाश भोजावत के नाम से नेम प्लेट चस्पा कर रखी थी, लेकिन गत 2 मई 2022 को स्वायत्त शासन विभाग द्वारा एक आदेश जारी किया गया. 

Vallabhanagar: भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष ने निलंबन के डर से हटाई पति के नाम वाली नेमप्लेट

Vallabhanagar: निकायों में महिलाओं की आरक्षित सीटों पर चूने हुए जनप्रतिनिधि के बजाएं उनके पति और रिश्तेदारों द्वारा कामकाज करने पर राज्य सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए आदेश जारी कर दिया है. आदेश जारी होने के बाद भीण्डर नगर पालिका परिसर में सभी जगह आदेश चस्पा भी कर दिए गए हैं. इसी डर की वजह से भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष ने भी अपनी नेम प्लेट भी बदल दी. 

उल्लेखनीय हैं कि भीण्डर नगर पालिका में डेढ वर्ष पहले निर्वाचित हुई अध्यक्ष निर्मला भोजावत ने नगर पालिका परिसर में स्थित अपने कक्ष के बाहर निर्मला प्रकाश भोजावत के नाम से नेम प्लेट चस्पा कर रखी थी, लेकिन गत 2 मई 2022 को स्वायत्त शासन विभाग द्वारा एक आदेश जारी किया गया. इसमें बताया कि नगर पालिका में महिला जनप्रतिनिधि के बजाएं उनके पति और अन्य नजदीकी रिश्तेदार सक्रिय रूप से हिस्सा लेने हेतु अधिकृत नहीं है. इसके बाद से भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष निर्मला भोजावत ने तुरंत अपने कमरे के बाहर लगी हुई नेम प्लेट बदलवा दी. अब लगाई गई नेम प्लेट में निर्मला भोजावत ही लिखा हुआ है.

क्या हैं आदेश
राज्य सरकार के निर्देश पर स्वायत्त शासन विभाग द्वारा 2 मई 2022 को जारी किए गए आदेशानुसार नगर निगम, परिषद, पालिका में महिला जनप्रतिनिधि अध्यक्ष और सदस्य निर्वाचित हुई है. उन निगमों, परिषदों, पालिकाओं के क्रियाकलापों, बैठकों इत्यादि में उनके पति और अन्य नजदीकि रिश्तेदार सक्रिय रूप से हिस्सा लेने हेतु अधिकृत नहीं है. इस संबंध में पूर्व में भी स्वायत्त शासन विभाग द्वारा परिपत्र क्रमांक 2956-3320 दिनांक 27 मई 2001 द्वारा समस्त नगरीय निकायों को निर्देशित किया गया था. 

अत: ऐसी नगर निगम, परिषद, पालिकाओं में जहां महिला प्रतिनिधि निर्वाचित हुई है. उनके पति और रिश्तेदारों को इन निकायों के क्रियाकलापों एवं बैठकों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाए और न ही बैठकों के क्रियाकलापों में दखलअंदाजी करने की अनुमति दी जाए. इस आदेश की सख्ती से पालना कराई जाए. उल्लघंन होने की स्थिति में संबंधित दोषी अधिकारी और कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. 

पालिका के प्रत्येक कमरे के बाहर हुआ आदेश चस्पा
भीण्डर नगर पालिका में वर्तमान अधिशाषी अधिकारी व उपखण्ड अधिकारी रमेश सिरवी के निर्देश पर समस्त कक्षों के बाहर ये नोटिस चस्पा किया गया है. पालिका के अध्यक्ष, अधिशाषी अधिकारी कक्ष, खंजाची कक्ष, तकनीतिक सहायक कक्ष सहित विभिन्न कक्षों के बाहर ये नोटिस चस्पा किया गया है. वहीं, इस आदेश के आने के बाद से नगर में भी चर्चा हैं कि कहीं ये गाज भीण्डर नगर पालिका पर तो नहीं गिरने वाली है. 

अध्यक्ष ने बदल दी अपनी नेम प्लेट
भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष निर्मला भोजावत ने अपने कक्ष के बाहर नेम प्लेट लगा रखी थी, उसमें निर्मला प्रकाश भोजावत लिख रखा था, लेकिन इस आदेश आने के बाद अध्यक्ष ने अपने कक्ष के बाहर नेम प्लेट बदलावते हुए केवल निर्मला भोजावत लिखी हुई नेम प्लेट लगा दी है. वहीं आदेश आने के बाद भी अभी तक पालिका के महिला जनप्रतिनिधियों के पति और रिश्तेदारों की दखलअंदाजी कम नहीं हुई है. 

स्वायत्त शासन विभाग द्वारा आदेश जारी हुआ था, उनको परिसर में चस्पा किए गए हैं. इसमें साफ निर्देश हैं कि महिला अध्यक्ष और सदस्य के पति और रिश्तेदार एवज के रूप में काम नहीं कर सकते हैं. आदेश की पालना नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

Reporter- Avinash Jagnawat

यह भी पढ़ेंः सड़क पर तड़प-तड़पकर मादा पैंथर की मौत, जानिए किसने की ये हालत

Trending news