Udaipur: मंत्री रमेश चंद मीणा का उदयपुर दौरा, महिलाओं से किया संवाद
Advertisement

Udaipur: मंत्री रमेश चंद मीणा का उदयपुर दौरा, महिलाओं से किया संवाद

कार्यक्रम में महिलाओं ने कहा कि राजीविका ने हमारा जीवन बदल दिया है. अब पैसों के लिए किसी के आगे हाथ नही फैलाना पड़ता है. 

कार्यक्रम के दौरान मंत्री मीणा ने महिलाओं से वन टू वन संवाद किया

Udaipur: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीणा अपने दो दिवसीय प्रवास पर उदयपुर में है. उदयपुर आए मीणा ने बुधवार को यहां राजीविका समूह संबल संवाद कार्यक्रम में शिरकत की और महिलाओं से वन टू वन संवाद किया.मंत्री रमेश चंद मीणा बुधवार सुबह शहर के गांधी ग्राउंड पहुंचे, जहां उन्होने राजीविका समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का किया अवलोकन. 

मंत्री ने महिलाओं के उत्पादों को सराहा और हौसला बढ़ाया. इस दौरान मंत्री ने राजीविका से आजीविका की ओर पुस्तिका का भी विमोचन किया. सफलता की कहानी राजीविका के स्वयं सहायता समूह की सदस्य की जवानी कार्यक्रम में महिलाओं ने राजीविका से जुड़ने के बाद सफलता की कहानी को साझा किया.

कार्यक्रम में महिलाओं ने कहा कि राजीविका ने हमारा जीवन बदल दिया है. अब पैसों के लिए किसी के आगे हाथ नही फैलाना पड़ता है. उन्होने बताया कि जहां कोरोना महामारी में लोगों को घर चलाना मुश्किल हो रहा था वहीं राजीविका ने कोरोना में भी घर चलाना आसान कर दिया. 

कार्यक्रम के दौरान मंत्री मीणा ने महिलाओं से वन टू वन संवाद किया और उनकी समस्या को सुन उनका जल्द ही समाधान करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि समाज मे समानता लाने के लिए अब समूह केवल गरीब महिलाओं का ही बनेगा, ऐसे समूह की अध्यक्ष भी महिला होगी. जिससे महिला खुलकर अपनी समस्या रख सकेंगी तभी सही मायने में इस योजना का लाभ गरीब महिलाओं को मिलेगा. 

राजीविका की महिलाएं ही सरकार की फ्लैक्सिव योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही धरातल पर जाकर विकास के कार्यो को देखेंगी. इसके लिए उन्हें पैसा भी मिलेगा, जिससे सभी महिलाओं को कम मिलेगा.

मंत्री मीणा ने महिलाओं को अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने का संकल्प दिलाया. उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए हाट बाजार शुरु करने जा रहे हैं, जिससे महिलाएं के उत्पादों की बिक्री के लिए प्लेटफॉर्म मिलेगा.

उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होने मुख्यमंत्री गहलोत से चर्चा की है कि महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से कई काम महिलाओं से कराए जाएं. सरकार का प्रयास तभी साकार होगा जब महिलाओं की आय 10 हजार प्रति महीना से आधिक होगी.

उन्होंने कहा कि जहां महिला सशक्त होगी वही परिवार हर प्रकार से सक्षम होगा. समारोह को संबोधित करते हुए विधायक प्रीति शक्तावत ने कहा कि राजीविका की शुरुआत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक होने की जरूरत है, तभी राजीविका का उद्देश्य पूर्ण होगा. उन्होंने महिलाओं को राजीविका से अधिक से अधिक जुड़ने की बात कही.

इस मौके पर राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने कहा कि राजीविका का उद्देश्य महिलाओं का उत्थान करना है. इसके लिए महिला आयोग काम करेगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिये आप कभी भी उनके पास शिकायत लेके आ सकती हैं. आपकी समस्या का समाधान करना हमारी प्राथमिकता है. राज्य मिशन निदेशक राजीविका मंजू राजपाल ने महिलाओं को सामाजिक कुरूतियों को मिटाने का संकल्प दिलाया और समाज की सबसे बड़ी कुरूती बाल विवाह को रोकने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें, तभी असल मे महिला सशक्तीकरण होगा.

इस मौके पर धरियावद विधायक नगराज मीणा, शासन सचिव ग्रामीण विकास के.के. पाठक, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, राज्य मिशन निदेशक राजीविका मंजू राजपाल, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, पंचायती राज निदेशक ओम कसेरा सहित जिला पदाधिकारी मौजूद रहे.

रिपोर्ट: अविनाश जगनावत

Trending news