Pratapgarh: उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां हुई तेज, बैठकों का दौर शुरू
Advertisement

Pratapgarh: उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां हुई तेज, बैठकों का दौर शुरू

बीजेपी में पहली बार चुनावी चर्चाओं का दौर भी कम ही देखने को मिल रहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Pratapgarh: जिले के धरियावद विधानसभा (Dhariyavad Assembly) क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर एक और जहां कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में उम्मीदवार को तय करने को लेकर दोनों ही प्रमुख पार्टियों की बैठकों का दौर शुरू हो गया हैं. वहीं, दूसरी और कांग्रेस की और से दावेदारी कर रहे धरियावद के नेताओं द्वारा धरियावद चुनाव में प्रतापगढ़ विधायक रामलाल मीणा (Ramlal Meena) की पत्नी को टिकट देने की बात के सामने आते ही स्थानीय उम्मीदवार को टिकट देने का मुद्दा जोर पकड़ने लगा है.

वहीं, बीजेपी में पहली बार चुनावी चर्चाओं का दौर भी कम ही देखने को मिल रहा है. धरियावद विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी दिंवगत विधायक के नाम सांतवाता के वोट पर चुनाव जितने की तैयारी में है. धरियावद में भी राजसमंद (Rajsamand) की तरह दिंवगत विधायक गौतम मीणा के बेटे को ही टिकट देकर यह चुनाव करवाने को लेकर भाजपा एक मत दिखाई दे रही है. 

यह भी पढ़ेंः उपचुनाव का बिगुल बजते ही राजनीतिक गलियारों में मची हलचल, पार्टियों में सरगर्मियां तेज

इस बार चुनाव में नेताप्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Gulabchand Kataria) भी धारियवाद विधानसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह निश्चिन्त नजर आ रहे है. हालांकि कांग्रेस में दावेदारों का एक मत होना अभी कहीं देखने को नहीं मिल रहा है. वहीं, कांग्रेस में बाहरी टिकट को लेकर हलचल तेज होने लगी ही. धरियावद से उम्मीदवारी कर रहे सभी नेता एक जाजम पर बैठकर बैठक करते भी देखे जा रहे है. अब सियासी ऊंट किस और करवट लेकर बैठता है यह तो टिकिट की घोषणााओं के बाद ही साफ हो पाएगा.

साथ हीं, कांग्रेस अपने उम्मीदवार को लेकर बिखरती दिख रही है. वही दूसरी और भाजपा की और से पूर्व विधायक गौतमलाल मीणा के बेटे कन्हैयालाल मीणा (Kanhaiyalal Meena) चुनाव की तैयारी में जुट गए. हालांकि बीजेपी में भी एक दो उम्मीदवार अभी कन्हैयालाल पर सहमति जताते हुए नजर नहीं आ रहे है लेकिन भाजपा हाईकमान सांत्वना के बोर्ड और गौतमलाल मीणा के परिवारी के राजनीतिक ग्राफ को देख कर उनके साथ नजर आ रहे है. 

वहीं, पिछले दिनों जब भाजपा प्रदेश-प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया धरियावद आए थे. वह भी राजसमंद में जैसे किरण माहेश्वरी के निधन के बाद दीप्ती माहेश्वरी को उम्मीदवार बताते नजर आए थे. वैसे ही प्रतापगढ़ में गौतमलाल मीणा के निधन के बाद कन्हैयालाल का चेहरा धरियावद भाजपा में आगे किया हुआ है. इसके पीछे बड़ी वजह यह भी मानी जा रही है कि दिवंगत विधायक गौतमलाल मीणा (Gautamlal Meena) के साथ उनके बेटे भी राजनीति में लगातार उनके साथ से ही एक्टिव देखे गए है. पार्टी सिटी निकालने के लिए दिवंगत विधायक के नाम से सांत्वना के वोट लेकर कन्हैयालाल को पार्टी के चेहरे के रूप में आगे कर रहे है. हालांकि गौतमलाल मीणा के बेटे कन्हैयालाल मीणा पार्टी, जिसको भी टिकट देती है उसके साथ रहने की बात कह रहे है.  

यह भी पढ़ेंः Udaipur: उपचुनाव के लिए बज चुकी रणभेरी, राजनीतिक दलों की पूरी हुई तैयारियां

राजनीती में कब क्या हो जाए इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. ऐसा ही कुछ धारियवाद विधानसभा के चुनाव में भी देखने को मिल रहा है. धारियवाद विधानसभा चुनाव में प्रतापगढ़ विधायक रामलाल मीणा की पत्नी इंद्रा मीणा (Indra Meena) का नाम उम्मीदवारी में सामने आते है. धरियावद में दावेदारी कर रहे है विधायक के उम्मीदवार बंद कमरों में खिलाफत की बैठक करने लगे है. धरियावद से कांग्रेस के पूर्व विधायक और इस बार फिर से उम्मीदवारी कर रहे नगराज मीणा (Nagaraj Meena) भी प्रतापगढ़ विधायक की पत्नी इंद्रा मीणा का नाम धरियावद की उम्मीदवारी में सामना आने से ना खुश नजर आ रहे है. धरियावद में कांग्रेस पार्टी के लोग किसी बाहरी व्यक्ति को टिकट देने के बिलकुल भी पक्ष में नहीं माने जा रहे है. यहां तक बाहरी व्यक्ति को टिकट देने से पार्टी के नुकसान की भी बात कर रहे है. पूर्व विधायक नगराज मीणा हालांकि प्रबल दावेदारी कर रहे है लेकिन बाहरी प्रयाशी के नाम आने से काफी नाराज भी दिखाई दे रहे है.

चुनाव है तो आरोप प्रत्यारोप का दौर चलना भी स्वाभाविक है और ऐसा ही कुछ धरियावद के में होने वाले विधासभा उपचुनाव से पहले देखने को मिल रहा है. धारियवाद में विधासभा में उपचुनाव से पहले कांग्रेस के पूर्व विधायक द्वारा डिजायर पर डिजायर निकाली गई. अब वह काम कौन से विधायक द्वारा किए गए है और उनकी मांग किसने की है उसको लेकर भी सरगर्मियां बढ़ गई है. पिछले दिनों दिंवगत विधायक गौतमलाल मीणा ने विधानसभा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरियावद में 100 बेड बढ़ाने की मांग की थी, जिस पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने आश्वासन भी दिया था लेकिन अब उपचुनाव से पहले इन कामों की घोषणा कर कांग्रेस इस काम को भुलाने का काम कर रही है. इसी को लेकर बीजेपी द्वारा अब विधानसभा में दिवंगत विधायक मीणा द्वारा उठाई गई मांग का वीडियों भी सोशल मिडिया (Social Media) पर वायरल किया गया है, जो चुनावी चर्चा का कारण बना हुआ है.

धरियावद उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी रहेगा यह तो जनता तय करने वाली है लेकिन चुनाव से पहले होने वाली राजनीति हलचल लोगों को एक सही नेता चुनने में जरुरु मदद करेगा. कोई विकास की लम्बी फेरिस्त तो कोई दावों-वादों के साथ रिझाने का प्रयास करेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस और भाजपा की आपसी खींचातान भी इस चुनाव को रोचक मोड़ देने वाली है.

Reporter- Vivek Upadhyay

Trending news