राजस्थान: RU में UG-PG के एग्जाम में होगा कोविड नियमों का पालन, तैयारियां पूरी

मेस में भी खाने की व्यवस्था को लेकर निर्देश जारी किए हैं कि 2 गज की दूरी के साथ विद्यार्थियों को मेस में अनुमति दी जाए.

राजस्थान: RU में UG-PG के एग्जाम में होगा कोविड नियमों का पालन, तैयारियां पूरी
गुरुवार को यूनिवर्सिटी के करीब डेढ़ दर्जन हॉस्टल को खोल दिया गया है.

जयपुर: राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) में अंतिम वर्ष की यूजी (UG) और पीजी (PG) की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू होने जा रही हैं. परीक्षा शुरू होने से 1 दिन पहले गुरुवार को यूनिवर्सिटी के करीब डेढ़ दर्जन हॉस्टल को खोल दिया गया है.

हॉस्टल खोलने के साथ ही यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी वार्डन को विशेष दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसके तहत सभी हॉस्टल को पहले सैनिटाइज करवाने के बाद सभी के गेट पर थर्मल स्कैनिंग मशीन और सैनिटाइज मशीन रखी गई है. इसके साथ ही गाइडलाइन जारी की गई है कि एक कमरे में सिर्फ एक ही विद्यार्थी को ठहराया जाए. मेस में भी खाने की व्यवस्था को लेकर निर्देश जारी किए हैं कि 2 गज की दूरी के साथ विद्यार्थियों को मेस में अनुमति दी जाए.

 

 

इसके साथ ही अंतराल में मेस में विद्यार्थी भोजन करने जाएं. हॉस्टल की व्यवस्था को लेकर कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन ने कहा कि 'हॉस्टल में आने से पहले सभी अभ्यर्थियों के अभिभावकों से एक सहमति पत्र लिया जा रहा है. इसके साथ ही विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का भी पूरा परीक्षण किया जा रहा है.' 

वहीं, गर्ल्स हॉस्टल की चीफ वार्डन मधु जैन ने बताया कि 'आज सभी हॉस्टल को सैनिटाइज करवा दिया गया है और गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) मशीन रख दी गई है. यदि किसी विद्यार्थी का स्वास्थ्य खराब होता है तो उसको अलग से हॉस्टल में रखने की व्यवस्था रखी जाएगी. साथ ही उसकी कोविड जांच भी करवाई जाएगी.

इसके साथ ही उनके अभिभावकों से सहमति पत्र भी भरवाए जाएंगे, जिससे यदि किसी विद्यार्थी के स्वास्थ्य खराब होता है तो अभिभावकों को इसकी जानकारी रहे और यूनिवर्सिटी द्वारा की गई तैयारियों की जानकारी भी अभिभावकों को पूरी रहे.