• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

राजस्थान: सर्दी का कहर जारी, हड्डी, आंख में दर्द की परेशानी लिए अस्पताल पहुंच रहे लोग

दिनभर बादलों की आवाजाही के चलते पारा 20 डिग्री से नीचे आ रहा है तो कभी तेज धूप के चलते तापमान 25 डिग्री को पार कर रहा है. 

राजस्थान: सर्दी का कहर जारी, हड्डी, आंख में दर्द की परेशानी लिए अस्पताल पहुंच रहे लोग
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर/ ललित कुमार: राजस्थान में लगातार तापमान के बढ़ने और घटने के कारण मौसमी बीमारियों का कहर भी शुरू हो गया. किसी दिन अचानक ज्यादा धूप और फिर ठंडी हवा के कारण लगातार लोग बीमार हो रहे हैं. ऐसे में इन दिनों अस्पताल में सबसे ज्यादा जोड़ों में दर्द, आंख दर्द और पानी की शिकायत लेकर कई लोग पहुंच रहे हैं. साथ ही इस मौसम में वायरल के कारण भी कई लोग बीमार हो रहे हैं. 

बढ़ रहा-घट रहा दिन रात का तापमान
प्रदेश में दिसम्बर की शुरूआत से ही मौसम ने असमान व्यवहार दिखाना शुरू कर दिया था लेकिन जनवरी में और भी ज्यादा बढ़ गया है. कभी रात के तापमान अचानक 5 डिग्री नीचे गिरना तो अगले ही दिन तापमान 8 से 9 डिग्री अधिक होता रहा. दिन में भी यही हालात बने हुए हैं. कभी दिनभर बादलों की आवाजाही के चलते पारा 20 डिग्री से नीचे आ रहा है तो कभी तेज धूप के चलते तापमान 25 डिग्री को पार कर रहा है. जिसके चलते अब मौसमी बीमारियों की मार लोगों को परेशान करने लगी है.

पश्चिमी विक्षोभ का है असर
पश्चिम विक्षोभ के चलते मौसम के इस प्रकार के असमान व्यवहार देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों जहां हिमाचल, जम्मू में हुई बर्फबारी के चलते प्रदेश में सर्दी बढ़ी थी तो वहीं अब हवाओं के रुकने से एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी है. इसके साथ ही दिन में हवाओं की गति जीरो होने की वजह से सूर्य की तेज तपीश लोगों को सता रही है.

अगले कुछ दिनों में कई हिस्सों में मावठ की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 या 3 दिनों में प्रदेश में एक बार फिर से मौसम बदलने की संभावना है. इस दौरान जहां करीब एक दर्जन जिलों में आसमान में बादलों की आवाजाही के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी तो कुछ जिलों में मावठ के साथ भी सर्दी लोगों को परेशान करेगी.