close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: सोलर पंप से चल रही आटा चक्की-चारा काटने की मशीन और कोल्ड स्टोरेज

अब तक आपने सोलर पंप(Solar Pump) से केवल पानी निकालते देखा होगा, किसान इसके जरिए पानी निकालकर फसलों की सिंचाई(Irrigation) करते हैं. लेकिन किसान इस सोलर पंप से ना केवल सिंचाई का पानी बल्कि  आटा चक्की, जानवरों के चारा काटने की मशीन भी चला सकते हैं. 

जयपुर: सोलर पंप से चल रही आटा चक्की-चारा काटने की मशीन और कोल्ड स्टोरेज
सरकार यूएसपीसी तकनीक अपनाने पर विचार कर रही है. (फाइल फोटो)

जयपुर: अब तक आपने सोलर पंप(Solar Pump) से केवल पानी निकालते देखा होगा, किसान इसके जरिए पानी निकालकर फसलों की सिंचाई(Irrigation) करते हैं. लेकिन किसान इस सोलर पंप से ना केवल सिंचाई का पानी निकाल सकते हैं. बल्कि वाटर पंप के जरिए आटा चक्की, जानवरों के चारा काटने की मशीन भी चल सकती है. किसान इस मशीन का उपयोग करके कोल्ड स्टोरेज(Cold Storage) चला सकते हैं. 

मतलब एक सोलर पंप से सभी कृषि एवं घरेलू उपकरण(Home Appliances) चला सकते हैं. राज्य सरकार किसानों के हित में सोलर पंप को बहुउपयोगी बनाने के लिए यूएसपीसी तकनीक अपनाने पर विचार कर रही हैं. 

मंत्री डेमोंस्ट्रेशन देख हुए हैरान
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया(Lal Chand Kataria) ने दुर्गापुरा स्थित इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर इनोवेशन एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में यूएसपीसी के डेमोंस्ट्रेशन को देखा तो हैरान रह गए. 

मशीन है बहुउपयोगी
किसानों से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि ये तकनीक किसानों के लिए बेहद ही उपयोगी हैं, और ये किसानों की किस्मत को बदल सकता है. ये सोलर पंप इतना बहुउपयोगी है कि इससे बिजली कनेक्शनों की समस्या से भी निजात मिल सकेगी. डेमोंस्ट्रेशन को देखने के बाद खुद कृषि मंत्री इस तकनीक को लेकर बेहद उत्सुक दिखे. कृषि मंत्री ने कहा कि यूएसपीसी के सभी पक्षों का अध्ययन करने के बाद सरकार अंतिम फैसला लेगी.  

मंत्री ने किया किसानों के साथ संवाद
कृषि मंत्री कटारिया ने किसानों से संवाद करते हुए सरकार किसानों के हितों में तमाम कल्याणकारी योजनाएं चला रही है. उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार की तरफ से पूरी सहायता दी जाएगी. अनुदानित बीज का वितरण जल्द शुरू किया जाएगा. यूरिया और डीएपी का अतिरिक्त भंडारण किया गया है. 

किसानों में जग रही नई उम्मीद
जिस तरह कृषि मंत्री सोलर पंप को बहुउपोगी बनाने के लिए यूएसपीसी तकनीक की बात कर रहे हैं, उससे किसानों को नई उम्मीद जगी है. सरकार अगर इस तकनीक को लागू करने का फैसला लेती हैं तो किसानों की बड़ी समस्या दूर हो जाएगी

Edited By- Sujit Kumar Niranjan, News Desk