close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झुंझुनूं: बच्चों के लिए मिसाल बना 5 साल का विहान, सिखा रहा इको फ्रेंडली गणेश बनाना

पांच साल का विहान, अपने माता-पिता के साथ सूरत में रहता है लेकिन उनके दादा, परदादा और अन्य परिवार के सदस्य झुंझुनूं में रहते हैं. 

झुंझुनूं: बच्चों के लिए मिसाल बना 5 साल का विहान, सिखा रहा इको फ्रेंडली गणेश बनाना
प्रधानाचार्य अनिरुद्ध शर्मा ने क्ले से इको फ्रेंडली गणेश बनाने की कला के लिए मास्टर विहान की सराहना की.

संदीप केडिया, झुंझुनूं: जिले के एक पांच साल के बच्चे ने एक ऐसी मिसाल कायम की है, जिसे जानकर आप भी उसकी तारीफ कर उठेंगे. बच्चे का नाम विहान है. छुट्टियों में जब उसका मन नहीं लगा, तो उसने अपनी उम्र के बच्चों को इको फ्रेंडली गणेश (Eco Friendly Ganesh) बनाना सिखाना शुरू कर दिया.

पांच साल का विहान, अपने माता-पिता के साथ सूरत में रहता है लेकिन उनके दादा, परदादा और अन्य परिवार के सदस्य झुंझुनूं में रहते हैं. दिवाली की छुट्टियों में विहान झुंझुनूं तो आ गया लेकिन यहां पर न तो उसके कोई स्कूल के दोस्त थे और न ही मोहल्ले की. घर के बाहर से दो दिन से स्कूल की गाड़ियों में बच्चे आते-जाते देखे तो विहान से रहा नहीं गया और आखिरकार अपनी मम्मी अभिलाषा से जिद करने लगा स्कूल जाने की. 

जैसे-तैसे उसकी मम्मी परिवार के सदस्यों के साथ पास के ही एक स्कूल आदर्श बाल निकेतन लेकर गईं तो उसने खेल-खेल में विहान ने अपने हम उम्र बच्चों को इको फ्रेंडली गणेश (Eco Friendly Ganesh) बनाना सिखा दिया. इसकी हर किसी ने प्रशंसा की और बच्चों में भी गणेश की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाना सीखने का क्रेज दिखाई दिया. 

विहान के पिता और दादा भी इसी स्कूल में पढ़े
विद्यालय सचिव परमेश्वरलाल हलवाई ने मास्टर विहान को उपहार देते हुए बताया कि उसके पापा योगेश तुलस्यान एवं दादा डॉ. डीएन तुलस्यान भी इसी स्कूल के पूर्व छात्र रहे हैं तो वह बेहद खुश हुआ. विद्यालय प्रधानाचार्य अनिरुद्ध शर्मा ने क्ले से इको फ्रेंडली गणेश (Eco Friendly Ganesh) बनाने की कला के लिए मास्टर विहान की सराहना की.

बता दें कि मास्टर विहान सूरत में रहता है और दी मिलेनियम स्कूल का विद्यार्थी है. अभी वह अपने परदादा केशरदेव तुलस्यान और दादा डॉ. डीएन तुलस्यान के यहां चूणा चौक राणी सती रोड स्थित आशीर्वाद पैलेस दीपावली की छुट्टियों में आया है.

क्ले से बनाए विभिन्न रंगों के गणेश
मास्टर विहान तुलस्यान ने एलकेजी के बच्चों को क्ले से इको फ्रेंडली गणेश (Eco Friendly Ganesh) सिखाया बनाना. विहान तुलस्यान के साथ स्कूल पधारी विहान की मम्मी अभिलाषा तुलस्यान एवं चाची नेहा तुलस्यान ने बच्चों को बताया कि क्ले से इको फ्रेंडली गणेश (Eco Friendly Ganesh) बनाने से पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होता. वहीं बच्चों में कुछ सीखने की कला का भी विकास होता है.