जयपुर की हवा के बाद पानी भी हुआ बेकार, बीआईएस की रिपोर्ट में सभी सैंपल फेल

पिंकसिटी में हवा के साथ साथ अब पानी भी बेकार हो गया है. केंद्र सरकार ने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) को देशभर के 21 शहरों से पानी के नमूने एकत्र कर उनकी जांच करने का आदेश दिया था. और उसके अनुरूप शहरों की रैंकिंग जारी करने का जिम्मा दिया था. जिसमें जयपुर की रिपोर्ट हैरान करने वाली थी

जयपुर की हवा के बाद पानी भी हुआ बेकार, बीआईएस की रिपोर्ट में सभी सैंपल फेल

जयपुर: पिंकसिटी में हवा के साथ साथ अब पानी भी बेकार हो गया है. केंद्र सरकार ने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) को देशभर के 21 शहरों से पानी के नमूने एकत्र कर उनकी जांच करने का आदेश दिया था. और उसके अनुरूप शहरों की रैंकिंग जारी करने का जिम्मा दिया था. जिसमें जयपुर(Jaipur) की रिपोर्ट हैरान करने वाली थी. पानी के सैंपल में सभी रिपोर्ट फेल हो गई. यानि अब जयपुर का सरकारी पानी पीने योग्य नहीं है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सभी शहरों के सूची जारी की. केंद्र सरकार ने देशभर के 21 शहरों के पानी के नमूनों की जांच के बाद बताया कि मुंबई(Mumbai) का पानी सर्वोत्तम है तो दिल्ली(Delhi) का पानी सबसे खराब. रैकिंग में जयपुर को 21 में से 17 वां स्थान मिला.

 

रैंकिंग में कहां, कौन सा शहर:-

इस लिस्ट में टॉप पांच शहर के तौर पर क्रमशः मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर, रांची और रायपुर उभरे हैं. वहीं, बाकी शहरों में क्रमशः अमरावती, शिमला, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम, पटना, भोपाल, गुवाहाटी, बेंगलुरु, गांधीनगर, लखनऊ, जम्मू, जयपुर, देहरादून, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली का स्थान है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि पीने के पानी की जांच तीन चरणों में की जाएगी. पहले चरण में सभी राजधानियों के पानी की जांच की जाएगी. दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी के पानी की जांच की जाएगी. तीसरे चरण में सभी जिलों में पीने के पानी की जांच की जाएगी.