close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: बीसलपुर बांध में आया 60 दिन का पानी, 2 महीनों तक बुझ सकेगी प्यास

चार दिनों की अच्छी बारिश के बाद बांध में 306.62 आरएल मीटर तक पानी आ गया है.

राजस्थान: बीसलपुर बांध में आया 60 दिन का पानी, 2 महीनों तक बुझ सकेगी प्यास
भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी उफान पर है. (फाइल फोटो)

जयपुर: जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में चार दिन बारिश के बाद पानी की आवक बढ़ने लगी है. अब बांध से अच्छी खबर ये है कि चार जिलों के लिए दिन से ज्यादा पेयजल आ गया है. भीलवाडा और अजमेर में हुई अच्छी बारिश के बाद कैचमेंट एरिया में लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है.

एक बांध, चार जिलों के 21 शहर और 2800 गांव. अच्छी बारिश के बाद बीसलपुर बांध में पानी की आवक में लगातार बढ़ोतरी हो गई है. चार दिनों की अच्छी बारिश के बाद बांध में 306.62 आरएल मीटर तक पानी आ गया है. इस पानी से चार जिलों की 60 दिन तक प्यास बुझ पाएगी. पहले बीसलपुर बांध में 31 जुलाई तक पानी था, लेकिन अब 30 सितंबर तक ये बांध चार जिलों की प्यास बुझा सकेगा. बांध का जल स्तर 4 टीएमसी तक पहुंच गया है. भीलवाड़ा और अजमेर में हो रही बारिश से बीसलपुर बांध में लगातार पानी की बढ़ोतरी हो रही है.

लाइव टीवी देखें-:

भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी उफान पर है. लगातार नदी के उफान के बाद बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक बढती जा रही है. त्रिवेणी नदी में 1.8 मीटर पानी आ चुका है.

इसके अलावा बनास, मारेल और दूसरी नदियों से पानी आ रहा है. इसके साथ साथ उदयपुर, राजसमंद और चितौडगढ़ में भी अच्छी बारिश का इतंजार हो रहा है, क्योंकि यदि वहां अच्छी बारिश हुई तभी बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ पाएगा. ऐसे में अब अजमेर और भीलवाडा के बाद अब चितौडगढ, उदयपुर और राजसमंद में मानसून के सक्रिय होने का इतंजार रहेगा. हालांकि इस बारिश से चार जिलों के लिए दो महीने की राहत तो आई, लेकिन अभी भी 10 महीने का पानी आना शेष है.