राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश से बढ़ी​ ठिठुरन

मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनो तक हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ने की बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश से बढ़ी​ ठिठुरन
राजस्थान के कई इलाकों में हुई बारिश.

त्रिभुवन रंगा/बीकानेर: पहाड़ों में हुई बर्फबारी के असर से मैदानी इलाक़ों में सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. वही आज अचानक बदले मौसम के साथ हुई बारिश ने सर्दी में इजाफा कर दिया. राजस्थान के बीकानेर जिले में अचानक बदले मौसम के साथ सुबह से हो रही तेज बारिश ने सर्दी का अहसास तेज कर दिया. 

जिले के बज्जू, कोलायत, छतरगढ़ सहित ग्रामीण क्षेत्रों में हुई बारिश जहा एक ओर ठंड में इजाफा किया वही किसानों के लिए राहत लेकर आई इस मावठ की बारिश से किसानों की फसलो को जीवानदान मिलेग. 

वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनो तक हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ने की बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. जिससे ठंड के बढ़ने के असार है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

बता दें कि, अचानक से मौसम में आए बदलाव और पहाड़ों में बर्फवारी से राजस्थान समेत उत्तर भारत एक बार फिर से शीतलहर और ठंड की चपेट में आ गया है. प्रदेश में घने कोहरे और ठंड से जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. एक और जहां ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं, वहीं कोहरे का कहर सड़कों पर हादसे के रूप में दिख रहा है.

राजस्थान में 4 दिन की हल्की राहत के बाद कड़कड़ाती ठंड और शीतलहर ने एक बार फिर से लोगों को कंपकपा दिया है. घने कोहरे और सर्दी की वजह से लोगों घरों में दुबकने को मजबूर हैं. आलम ये हैं, कि माउंटआबू में एक ही रात में पारा 11 डिग्री तक लुढ़क गया है. वहीं, दिन में बारिश और मौसम के बदले तेवर ने लोगों का जीन मुश्किल कर दिया है.

प्रदेश में चार दिन बाद लौटी कड़कड़ाती सर्दी ने कैसे लोगों की जिंदगी को मुश्किल में डाल दिया है. जयपुर में सर्दी का सितम जोरों पर हैं. गुरुवार को दिन में बदले मौसम के चलते रात के तापमान में रिकॉर्ड स्तर तक गिरावट दर्ज की गई है. जयपुर में भी एक ही रात में 7.6 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने से लोगों की कंपकंपी छूट गई. लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.