राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, गर्मी ने दी दस्तक

राजस्थान में बीते 48 घंटो में मौसम ने अचानक करवट ली. इस दौरान दिन के तापमान में करीब 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, रात के तापमान में करीब 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, गर्मी ने दी दस्तक
दिन के तापमान में जहां 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

जयपुर: राजस्थान में बीते दो दिनों से ही मौसम ने अचानक करवट ली है. सूर्य की तेज तपीश के चलते जहां दिन का तापमान बढ़ने लगा है. वहीं, सुबह और शाम को चलने वाली ठंडी हवाओं के रुकने के साथ ही अब रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होने लगी है. बीते 48 घंटों में प्रदेश के दिन के तापमान में जहां 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. रात के तापमान में भी करीब 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज होने से लोगों के अब पसीने छूटने लगे हैं.

राजस्थान में बीते 48 घंटो में मौसम ने अचानक करवट ली. इस दौरान दिन के तापमान में करीब 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, रात के तापमान में करीब 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री को पार कर गया. जबकि, 32.4 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. इसके साथ ही अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, डबोक में दिन का तापमान करीब 31 डिग्री के पास पहुंच गया.

दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढोतरी होने से लोगों को रात की उमस भी सताने लगी है. बीते 48 घंटों में रात के तापमान में करीब 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान करीब दो दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री को पार कर गया. वहीं, 14.7 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म रात दर्ज की गई.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम बने रहने के चलते तापमान में और बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इस दौरान जहां दिन का तापमान 2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है. हालांकि, मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि कुछ जिलों में मौसम बदलने के साथ तापमान में गिरावट भी दर्ज हो सकती है.