शनि जंयती उपाय

शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या या फिर महादशाओं के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है. आज शनि जंयती पर की गई पूजा का विशेष लाभ मिलता है.

Pragati Awasthi
May 19, 2023

मेष

शनि जंयती पर आज तेल और काले तिल का दान कर, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का दान भी करें. गरीबों की मदद करें

वृषभ

शनिदेव के नामों का जप करें और शनि चालीसा पढ़ें. गरीबों को कंबल का दान दें. जिससे शनिदेव की कृपा बनी रहे और परिवार के सदस्यों की अच्छी उन्नति हो.

मिथुन

शनि मंदिर में काली उड़द का दान और गरीबों को काले कपड़ों का दान करें. बड़े बुजुर्गों और माता पिता का आदर करें और उनको कुछ उपहार भी दें. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा और उन्नति मिलेगी.

कर्क

शनि मंदिर में रोजाना दशरथ कृत शनि स्त्रोत का पाठ करें. गरीबों को उड़द दाल, तिल और तेल दान करें. इससे धन धान्य में कभी कमी नहीं रहेगी.

सिंह

शनिदेव के साथ हनुमानजी की भी पूजा करें . नीलम, लोहा, काले तिल, जल से भरा घड़ा, काला छाता का दान करें.

कन्या

उपवास रखें और शनि मंदिर में सुबह शाम शनि मंत्रों का जप कर. गरीबों को जूते चप्पल का दान और छाया दान करें. ताकि जीवन के कष्ट दूर हो जाएं.

तुला

शनि मंदिर में तेल और तिल अर्पित कर. गरीबों को काले कपड़े और काले तिल का दान करें. जिससे शनि महाराज का आशीर्वाद मिले.

वृश्चिक

शनिदेव के साथ बजरंगबली की भी पूजा करें और गाय-कुत्तों को रोटी खिलाएं और लोहे के बने बर्तनों का दान भी करें.

धनु

शनि मंदिर में तेल अर्पित कर और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जला दें. साथ ही पीले कपड़े और हल्दी का दान करें.

मकर

शनि मंदिर में शनिदेव की पूजा करें और तेल अर्पित कर, शनि मंत्र का जप करें और शनि चालीसा का पाठ करें. गरीबों को भोजन कराएं और गाय को दान भी करें.

कुंभ

शनिदेव के साथ साथ बजरंगबली की भी पूजा कर, बूंदी का भोग लगाएं. तेल, लोहे के बर्तन और स्वर्ण दान करें. ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव कम होते हैं.

मीन

सुंदरकांड, बजरंग बाण और शनि चालीसा का पाठ करें. पीले कपड़े और हल्दी का दान करें ताकि भाग्य का साथ मिलें.

VIEW ALL

Read Next Story