मेष

आगर आपके भाई का जन्म मेष राशि में हुआ है, तो उसकी कलाई पर लाल या गुलाबी रंग की राखी बांधें क्योंकि इस राशि का स्वामी मंगल है. माना जाता है कि राखी का यह रंग उनके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाता है.

Pragati Awasthi
Aug 30, 2023

वृष

वृषभ राशि में जन्मे भाइयों के लिए, जिसका स्वामी शुक्र है, सफेद या सिल्वर रंग की राखी चुनें. राखी का यह रंग उपलब्धि से संबंधित है और उन्हें समस्याओं का सामना करने का आत्मविश्वास देता है.

मिथुन

मिथुन राशि का स्वामी बुध है और इस राशि के तहत पैदा हुए भाइयों के लिए हरे रंग की राखी शुभ मानी जाती है, जो सौभाग्य और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है.

कर्क

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है, इसलिए यदि आपका भाई कर्क राशि का है तो उसकी कलाई पर सफेद रंग की राखी बांधें. कर्क राशि वालों के लिए सफेद रंग भाग्यशाली माना जाता है क्योंकि यह स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है.

सिंह

सूर्य सिंह राशि पर शासन करता है. अगर आपका भाई सिंह राशि का है, तो लाल या पीले रंग की राखी पर विचार करें, जो उनके लिए बहुत समृद्धि और लाभ लाने वाली मानी जाती है.

कन्या

कन्या राशि का स्वामी बुध है. गहरे हरे या मोर के रंग की राखी आपके कन्या राशि में जन्मे भाई के लिए विशेष रूप से शुभ है, जो उसे सकारात्मकता के साथ अपने दायित्वों को पूरा करने में मदद करती है.

तुला

तुला राशि का स्वामी शुक्र है. परिणामस्वरूप, इस राशि के तहत पैदा हुए भाइयों के लिए, भक्ति और सौभाग्य का प्रतीक गुलाबी रंग की राखी उन्हें सफल होने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है.

वृश्चिक

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है. आपके वृश्चिक भाई के लिए मैरून रंग की राखी बांधी जा सकती है, जो जीवन में कठिनाइयों से उबरने और समृद्धि के साहस का प्रतिनिधित्व करती है.

धनु

बृहस्पति राशि का स्वामी है. इस राशि के तहत पैदा हुए भाइयों के लिए, पीले रंग की राखी चुनी जा सकती है, जो उनके व्यवसाय और पेशे में धन और सफलता लाने वाली मानी जाती है.

मकर

मकर राशि पर शनि का शासन है. गहरे हरे रंग की राखी आपके मकर राशि में जन्मे भाई के लिए शुभ है, जो उसे सुरक्षा प्रदान करती है और उसे सही रास्ते पर ले जाती है.

कुंभ

शनि कुम्भ राशि पर भी शासन करता है. कुम्भ राशि के भाइयों के लिए गहरे हरे रंग की राखी भाग्यशाली मानी जाती है, जो उन्हें बाधाओं और कठिनाइयों पर विजय पाने में सहायता करती है.

मीन

मीन राशि पर शुक्र का शासन है. यदि आपका भाई मीन राशि का है, तो उसे बीमारी से बचाने और अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए पीले रंग की राखी चुनें.

VIEW ALL

Read Next Story