ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

ज्वार का आटा ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में योगदान देता है और ज्वार के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो आपके शुगर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Dec 07, 2023

पोषक तत्वों का खजाना है ज्वार का आटा

ज्वार के आटे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन,फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आदि जो स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं.

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

ज्वार के आटे में फाइबर होता है जो इसे पाचन के लिए बेहतर बनाता है, इसे भोजन के रूप में लेने से पाचन तंत्र से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और डॉक्टरों का कहना है कि ज्वार के आटे में फाइबर होता है जिससे शरीर में होने वाली कब्ज और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

वजन नियंत्रित करें

ज्वार का आटा वजन नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम और फाइबर अधिक होता है, जिसके कारण यह भोजन को अच्छे से पचाने में कारगर होता है, जिससे भूख कम लगती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है. और इसकी वजह से हम अपने वजन को नियंत्रित कर पाते हैं.

कैंसर के खतरे को कम करती है ज्वार

ज्वार में फाइटोकेमिकल्स और एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. और उच्च पॉलीफेनॉल ज्वार कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

ज्वार का आटा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ज्वार में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है, जिसके कारण ज्वार का आटा हड्डियों के लिए लाभदायक होता है. Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

VIEW ALL

Read Next Story