डायबिटीज के रोगियों को इन आटे की रोटियां खानी चाहिए

Sandhya Yadav
Sep 19, 2023

डायबिटीज की समस्या

आजकल कई सारे लोगों को डायबिटीज की समस्या झेलनी पड़ रही है. अगर शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाए या फिर ब्लड शुगर का लेवल ज्यादा हो जाए तो इंसान को डायबिटीज की दिक्कत हो जाती है.

कैसे पाएं काबू

डायबिटीज को जड़ से तो खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन डाइट को कंट्रोल में करके जरूर ही इस पर काबू पाया जा सकता है.

किस आटे की रोटियां खाएं

आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीजों को किन आटे की रोटियों का सेवन करना चाहिए, जिससे कि उनका शुगर कंट्रोल में रहे.

बाजरे की रोटियां

डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरे की रोटियां रामबाण इलाज मानी जाती हैं. इनमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो की शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

रागी की रोटियां

डायबिटीज पेशेंट्स को रागी की रोटियां खानी चाहिए. इसमें पॉलिफिनॉल्स, फाइबर और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह काफी लाभदायक होती हैं.

ज्वार के रोटियां

ज्वार के आटे की रोटी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान होती है. इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है, जो की शुगर लेवल के कंट्रोल करता है.

बेसन की रोटियां

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेसन की रोटियां भी काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इन लोगों को रोज बेसन की रोटियां का सेवन इनके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

जौकी रोटियां

जौ के आटे की रोटी डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छी होती हैं. इसके आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसके कारण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

ओट्स की रोटियां

ओट्स के आटे की रोटियां भी मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें बीटा ग्लूकॉन पाया जाता है, जो कि डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

सोया की रोटियां

डायबिटीज के मरीजों को सोया से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से डायबिटीज के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

आटे की रोटियां से परहेज

डायबिटीज के रोगियों को गेहूं के आटे से बनी रोटियों का कम से कम सेवन करना चाहिए. इनका ग्लाईसेमिक इंडेक्स 100 के करीब होता है. ग्लाईसेमिक इंडेक्स बताता है कि खाई जाने वाली चीज में कार्बोहाइड्रेट कितना अधिक है कि शुगर लेवल बढ़ सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story