आजकल लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है. बीते कुछ दिनों में ऐसे-ऐसे हार्ट अटैक के केसेज आए हैं, जिन्हें देखकर लोगों के मन में डर पैदा हुआ जा रहा है. उन्हें अपने जिंदगी का भरोसा नहीं रह गया है.

Sandhya Yadav
Mar 27, 2023

क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक से पहले शरीर में कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं, जिनसे पता चलता है कि महिला/पुरुष को हार्ट अटैक आने वाला है. इससे आप अपनी सेहत के प्रति अलर्ट हो सकते हैं.

कई बार जिन लोगों को हार्ट अटैक आने वाला होता है, उन्हें सबसे पहले शुरुआती लक्षणों में सीने में जकड़न महसूस होती है. अगर किसी को अपने सीने में भारीपन, जकड़न, दर्द या फिर किसी और तरह के बदलाव नजर आए तो उन्हें अलर्ट होने की जरूरत होती है.

हार्ट अटैक आने के सबसे मुख्य लक्षणों में से एक है बेचैनी या फिर घबराहट महसूस होना. कई बार चेस्ट या फिर पेट में होने वाली जलन अपच से नहीं बल्कि दिल की समस्याओं से जुड़ी होती है. कहते हैं कि अगर लोगों को सीने या पेट में जलन लगातार महसूस हो रही है तो उन्हें डॉक्टर से कंसल्ट करने की जरूरत होती है.

अगर आपको कोई बीमारी नहीं है और फिर भी जबड़े और गर्दन में दर्द महसूस होता रहता है तो यह हार्ट अटैक आने के संकेत से जुड़ा होता है. इसके लिए आपको डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए.

उल्टी भी हार्ट अटैक के एक लक्षणों में से मानी जाती है. अगर किसी महिला या पुरुष को बार-बार वॉमिटिंग, मतली या फिर ब्लाटिंग की परेशानी हो रही हो तो उसे अपने लिए अलर्ट हो जाना चाहिए.

पैरों में आने वाली सूजन हार्ट अटैक के सबसे नॉर्मल लक्षणों में से एक है. कई बार दाएं हाथ का दर्द भी हार्ट अटैक का संकेत माना जाता है. अगर आपको भी अपने शरीर में ये बदलाव महसूस हों तो उसे नजरअंदाज न करें.

VIEW ALL

Read Next Story