इन लोगों को गलती से भी नहीं खाने चाहिए अखरोट

Sandhya Yadav
Sep 04, 2023

सूखे मेवों का सेवन

इंसान स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ सूखे मेवों का भी सेवन करता है.

अखरोट लाभदायक होते

कुछ लोगों को बादाम काजू पसंद होते हैं तो कुछ लोगों को अखरोट पसंद होते हैं. अखरोट इंसान की फिजिकल और मेंटल दोनों तरह की हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं.

कुछ लोगों को नहीं खाने चाहिए

लेकिन हर किसी को अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें भूलकर भी अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. अखरोट में टायरामाइन की मात्रा ज्यादा होती है, जो की हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है.

तबीयत अधिक खराब

हाई बीपी वाले मरीज अगर अखरोट का सेवन करते हैं तो उनकी तबीयत अधिक खराब हो सकती है.

ज्यादा वजन वाले लोग न खाएं

अखरोट का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है लेकिन अगर किसी का वजन ज्यादा है और वह अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उन्हें अखरोट के सेवन से बचना चाहिए . अखरोट में प्रचुर मात्रा में फाइबर और कैलोरी पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाते हैं.

अल्सर के मरीज

अगर किसी भी शख्स को अल्सर की दिक्कत है तो उसे अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. लोगों को अल्सर की वजह से जी मिचलाना, भूख न लगना और उल्टी की दिक्कत होने लगती है. अखरोट पेट की गर्मी को बढ़ा देता है, जिससे तबीयत और ज्यादा खराब हो सकती है.

अस्थमा के मरीज

अस्थमा के मरीज को भूलकर भी अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें एलर्जी वाले तत्व पाए जाते हैं, जो अस्थमा के मरीजों की दिक्कत बढ़ा देते हैं.

पाचन तंत्र पर बुरा असर

पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे लोगों को अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो कि पेट की गैस को बढ़ा सकता है.

डायरिया के मरीज न खाएं

डायरिया के मरीजों को भूलकर भी अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो कि डायरिया की दिक्कतों को बढ़ा देते हैं.

एलर्जी से जूझ रहे लोग

अगर किसी को अखरोट से एलर्जी है तो उसे भी भूल कर भी अखरोट नहीं खाने चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story