एकलौती बेटी

प्रिंसेस दीया कुमारी जयपुर के महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी कि एकलौती बेटी हैं.

तीन बच्चे

दीया कुमारी के तीन बच्चे हैं. सबसे बड़े, परम पूज्य सवाई पद्मनाभ सिंह, जयपुर के वर्तमान महाराजा हैं, जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 को हुआ था.

राजनीतिक सफर

दीया कुमारी का राजनीतिक सफर जीत के साथ शुरू हुआ.2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में सवाई माधोपुर निर्वाचन क्षेत्र से जहां उन्होंने किरोड़ी लाल मीणा को हराया था.

चुनाव प्रचार

विधानसभा चुनाव में दीया कुमारी ने "जयपुर की बेटी" और "सड़कों पर चलने वाली राजकुमारी" के रूप में प्रचार किया.

संसदीय सीट

दीया कुमारी राजसमंद संसदीय सीट से भारतीय संसद की सदस्य और भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं. वह वर्तमान में राजस्थान कि उप मुख्यमंत्री हैं.

शिक्षा

दीया कुमारी की शिक्षा नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से लेकर मुंबई के जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में ले गई.

डॉक्टरेट की उपाधि

दीया कुमारी ने 1989 में चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स, लंदन से ललित कला (सजावटी पेंटिंग) में स्नातक डिप्लोमा और मानद उपाधि प्राप्त की है. एमिटी यूनिवर्सिटी, जयपुर से दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि भी ली हैं.

दीया कुमारी के स्कूल

दीया कुमारी के परिवार के दो स्कूल भी हैं: द पैलेस स्कूल और महाराजा सवाई भवानी सिंह स्कूल; और तीन होटल: जयपुर में राजमहल पैलेस, माउंट आबू में होटल जयपुर हाउस और जयपुर में होटल लाल महल पैलेस

अरबपति

ऐसा माना जाता है किदीया कुमारी एक अरबपति हैं क्योंकि वह कई संपत्तियों, व्यवसायों, ट्रस्टों और स्कूलों का प्रबंधन करती हैं, जिसमें सिटी पैलेस, जयपुर भी शामिल है, जो उनका निवास भी है; जयगढ़ किला, आमेर और दो ट्रस्ट: महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट, जयपुर और जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट.

ब्रांड एंबेसडर

दीया कुमारी को राजस्थान सरकार के सेव द गर्ल चाइल्ड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था.

शादी

प्रिंसेस दीया कुमारी का जन्म साल 1971 में जयपुर के महराज के घर हुआ था.दीया कुमारी ने नरेन्द्र सिंह से शादी की थी, जो उनके पिता के पास ही काम करते थें.

VIEW ALL

Read Next Story