मरने से पहले क्या देखने लगता है व्यक्ति? मौत देती है अपने आने का ये संकेत

Aman Singh
Sep 14, 2024

कहा जाता है कि दुनिया में सबसे बड़ा सत्य मृत्यु है, जो भी आया है उसका जाना तय है.

मगर मृत्यु आने से पहले व्यक्ति को शरीर में कुछ संकेत दिखने लगते हैं. मृत्यु अपने आने से पहले मनुष्य को कुछ संकेत देती है.

अगर इंसान के जीवन में जब कुछ विचित्र घटनाएं होने लगें, तो समझ लीजिए कि यह मृत्यु का संकेत है.

नाभि चक्र यानी मणिपुर ध्यान चक्र टूटने लगता है. नाभि शरीर का केन्द्र स्थान माना जाता है, जहां से जन्मकाल में शरीर की रचना शुरू होती है.

सबसे पहले प्राण इसी स्थान से शरीर से अलग होना शुरू होता है, इसलिए मृत्यु के करीब आने की पहली आहट नाभि चक्र के पास महसूस होता है.

शिव पुराण के अनुसार मृत्यु के कुछ महीने पहले अगर आंख, मुंह, जीभ, कान और नाक पत्थर के जैसे महसूस होने लगे, तो ये मौत के नजदीक आने का संकेत होता है.

शिवपुराण में भगवान शिव के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति का शरीर नीला या पीला पड़ जाए या फिर उसके शरीर पर ढेर सारे लाल निशान दिखाई देने लगे.

तो यह इस ओर इशारा करता है कि उस व्यक्ति की मौत नजदीक है.

समुद्रशास्त्र और सूर्य अरुण संवाद के अनुसार जब व्यक्ति की आत्मा उसे छोड़कर जाने की तैयारी करने लगती है, तो इंसान की परछाई भी साथ छोड़ देती है.

अब ऐसा नहीं है कि उस समय व्यक्ति की परछाई नहीं बनती है. परछाई तो उस समय भी बनती है.

लेकिन व्यक्ति की आंखें अपनी परछाई को देख नहीं पाती है, क्योंकि आंखों में परछाई देखने की ताकत कम हो जाती है.

जब कोई व्यक्ति चंद्रमा, सूर्य और अग्नि के प्रकाश को देखने में असमर्थता महसूस करने लगे, तो ये संकेत हैं कि जीवन के कुछ क्षण ही उसके पास शेष हैं.

कहते हैं मृत्यु से कुछ समय पहले व्यक्ति को ध्रुव तारा या सूर्य दिखना बंद हो जाता है, साथ ही रात में इंद्रधनुष दिखाई देने लगता है.

VIEW ALL

Read Next Story