हाथ लगाते ही नहीं टूटेंगे बाल, ये चीजें करें इस्तेमाल

Sandhya Yadav
Sep 19, 2023

बालों की समस्या

आजकल खराब खानपान और अनहल्दी लाइफस्टाइल के चलते बालों के टूटने-गिरने की समस्या बेहद नॉर्मल हो गई है.

महिला-पुरुष दोनों परेशान

जब भी आप कभी अपने बालों में कंघी करते हैं तो बाल तुरंत ही टूटना-झड़ना और गिरना शुरू हो जाते हैं. इसका सामना महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी कर रहे हैं

कई कारण

तेजी से बाल झड़ने और टूटने की कई वजहें हो सकती हैं. इनमें प्रदूषण, तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, धूप-धूल और ठीक से केयर न करना आदि हैं.

बालों पर दें ध्यान

वैसे तो शैंपू करने के बाद या फिर कंघी करते समय बालों का टूटना नॉर्मल बात है लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा बाल आपके टूट रहे हैं तो आपको ध्यान देने की जरूरत है.

घरेलू उपाय

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपना कर आप बालों के टूटने-गिरने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

प्याज का रस

बालों को झड़ने टूटने और गिरने से रोकने के लिए प्याज का रस किसी अमृत की तरह काम करता है. बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए प्याज के रस को जड़ों में लगाना चाहिए. कुछ देर बाद शैंपू का लेनी चाहिए.

मेथी दाना

तेजी से गिरते बालों को रोकने के लिए मेथी दाना भी रामबाण इलाज माना जाता है. इसके लिए आपको इस रात भर पानी भिगोकर रख देना है और फिर सुबह पीसकर बालों में लगाना है. सूख जाने के बाद इसे शैंपू करके साफ कर लेना है.

नारियल तेल

नारियल के तेल में करी पत्ते को डालकर तब तक पकाएं, जब तक यह काला ना हो जाए. शैंपू से पहले आप बालों में अगर इस तेल का इस्तेमाल करती हैं तो आपके बाल जड़ से मजबूत बनेंगे.

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काफी लाभदायक होते हैं. इसके लिए ग्रीन टी को स्प्रे बोतल में भरना चाहिए और फिर बालों की जड़ों में इस्तेमाल करना चाहिए.

आंवला

हेयर फॉल को रोकने के साथ-साथ बालों को कला और घना बनाने के लिए आंवला काफी लाभदायक माना जाता है. आंवला के पाउडर में एलोवेरा जेल को मिलाकर लगाने से बालों के टूटने झड़ने गिरने की समस्या से काफी हद तक आराम मिलता है.

VIEW ALL

Read Next Story