अब तक आपने स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको आपके बालों के लिए गुलाब जल के फायदे बताएंगे.

Sandhya Yadav
May 02, 2023

आपको जानकर हैरानी होगी कि गुलाब जल स्कैल्प से जुड़ी हुई परेशानियों के लिए काफी लाभदायक होता है. सिर पर बनने वाली सफेद पपड़ी को भी खत्म करता है.

अगर आपके सिर में डैंड्रफ है तो गुलाब जल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. गुलाब जल में कई तरह के एंटीफंगल गुण होते हैं. यह रूसी की समस्या से निजात दिलाते हैं.

बालों के झड़ने की समस्या को कम करने और सफेद होने से रोकने के लिए गुलाब जल काफी कारगर साबित होते हैं. गुलाब जल ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है.

अगर आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है तो बालों में आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बात की पुष्टि कई शोधों में की भी गई है.

गुलाब जल में दही को अच्छे से मिलाने के बाद उस मिश्रण को बालों में लगाने से बालों में अलग चमक आती है. यह मिश्रण आपको 15 से 20 मिनट तक लगाना है.

सूरज की तेज धूप से बालों में होने वाले डैमेज से बालों को बचाने के लिए एक कटोरे में गुलाब जल और विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाना चाहिए. इसके बाद उसे एक स्प्रे में भरकर बालों पर स्प्रे करना चाहिए. कुछ समय बाद बालों को धो देना चाहिए.

खबर का उद्देश्य केवल आपको सामान्य जानकारी उपलब्ध करवाना है. अधिक जानकारी के लिए अपने एक्सपर्ट से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story