घर के RO का पानी लाभदायक होता है कि नहीं, जानें सच्चाई

Sandhya Yadav
Sep 19, 2023

पानी को प्यूरिफाई

आजकल लगभग हर घर में पानी को प्यूरिफाई करके पिया जाता है. इसके लिए लोग RO का इस्तेमाल करते हैं.

पानी को लेकर संशय

RO यानी कि रिवर्स ऑस्मोसिस के तहत प्यूरिफाई किए गए पानी को लेकर कई लोगों के मन में अजीबोगरीब ख्याल आते हैं.

नुकसानदायक या लाभदायक

कुछ लोगों का मानना है कि RO का पानी सेहत के लिए लाभदायक होता है तो कुछ लोगों का कहना है कि यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

जानिए सच्चाई

लेकिन आज हम आपको इसकी सच्चाई बताएंगे कि RO का पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक है या फिर लाभदायक?

हेल्दी मिनरल्स की समाप्ति

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, RO के अंदर जब पानी प्यूरिफाई होता है तो उसमें मौजूद सभी खराब तत्वों के साथ-साथ हेल्दी मिनरल्स भी निकल जाते हैं.

दूषित होने का खतरा भी रहता

साथ ही जो लोग RO मशीन की ठीक से साफ सफाई नहीं करवाते हैं, उनसे पानी के दूषित होने का खतरा भी रहता है. दूषित जल भी बीमारियों का जड़ माना जाता है.

पानी की क्वालिटी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप उन इलाकों में रहते हैं, जहां पर पीने के पानी की क्वालिटी खराब होती है, वहां पर पूरी साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए RO के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

बीमारियों से आपका बचाव

इससे प्रदूषित पानी साफ हो जाएगा. यहां तक की पानी में मौजूद रोगाणु भी छनकर बाहर निकल जाएंगे और बीमारियों से आपका बचाव होगा.

क्या कहते एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स का मानना यह भी होता है कि कई बार RO का पानी पीने से शरीर को वह जरूरी तत्व नहीं मिलते हैं, जो की पानी में मौजूद होते हैं.

दूसरी चीजों से पूरी करे पोषक तत्वों की पूर्ति

ऐसे पोषक तत्व की कुछ कमी होती है हालांकि पानी में मौजूद पोषक तत्वों की पूर्ति दूसरी चीजों को डाइट में शामिल करके की जा सकती है.

फायदा नहीं, बचाव ही सही

इसलिए आप आरो का पानी पी सकते हैं हालांकि इसको पीने से आप की सेहत को फायदा तो नहीं होगा लेकिन बीमारियों से बचाव जरूर हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story