इन 7 घरेलू तरीकों से नहीं झड़ेंगे आपके बाल, ऐसे करें कमाल

Sandhya Yadav
Sep 19, 2023

बाल झड़ने की समस्या

आजकल लोगों में बालों के टूटने झड़ने और असमय सफेद होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है. इसके चलते लोग परेशान रहते हैं.

लापरवाही

कई बार लोग अपने बालों की ठीक से केयर नहीं करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बालों से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

चमत्कारी घरेलू उपाय

ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ चमत्कारी उपाय लेकर आए हैं. अगर आप टूटे झड़ने और गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आपको सालों से आजमाए गए यह घरेलू उपाय काफी मदद करेंगे और आपके बालों को घना, काला और लंबा बना देंगे.

नारियल तेल मसाज

बाल तभी टूटे झड़ते हैं, जब वह कमजोर होते हैं. ऐसे में बालों को पर्याप्त पोषण मिलना बेहद जरूरी होता है. इसलिए रात को बालों में नारियल के तेल की मसाज करें. अगले दिन बाल धुलते हैं. सप्ताह में कम से कम दो बार ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं.

प्याज का रस

बालों के लिए प्याज का रस अमृत माना जाता है इसके लिए आपको प्याज को पीसकर उसका रस निकालना है और फिर हुई की मदद से उसे बालों की जड़ों में लगाना है. 1 घंटे तक बालों को छोड़ दें और फिर बालों को धुल दें. सप्ताह में एक बार ऐसा करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं.

करी पत्ता तेल

बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए नारियल के तेल में करी पत्ते को उबालना है और उसे छानकर बालों की जड़ों पर लगाना है. 1 घंटे बाद साफ पानी से बालों को धुल दीजिए. सप्ताह में एक बार ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं.

अंडे का सफेद हिस्सा

बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए अंडे के सफेद हिस्से को नारियल तेल में अच्छे से मिलाना है और फिर इस मिक्सचर को बालों में लगाना है. 1 घंटे बाद बाल धुल देने हैं. ऐसा करने से बाल कम टूटेंगे.

मेथी दाना-दही

बालों के लिए वाला करी पत्ता रामबाण माना जाता है. इसके लिए करी पत्ता को नारियल तेल में उबालना है और फिर से ठंडा करके सिर में मालिश करनी है. 1 घंटे बाद सिर को धुल देना है. सप्ताह में एक बार ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं.

एलोवेरा का जेल

बालों के लिए ताजा एलोवेरा का जेल निकालकर बालों में लगाना चाहिए 1 घंटे बाद सिर को धुल देना चाहिए. सप्ताह में दो बार करने से बालों में इसका फायदा दिखेगा.

कंघी की सफाई

बालों को हर रोज कंघी करें और कंघी को भी समय-समय पर साफ करते रहें. बहुत ज्यादा टाइट बालों को ना बांधें. केमिकल युक्त शैंपू कभी प्रयोग बालों को डैमेज करता है.

VIEW ALL

Read Next Story