दुर्गा वीसा यंत्र

मां दुर्गा से जुड़ा ये यंत्र बहुत ही चमत्कारिक माना जाता है. जिसमें मां काली, मां सरस्वती और मां महालक्ष्मी का वास माना जाता है. इसे नवरात्रि से पहले ही खरीद लें

Pragati Awasthi
Oct 06, 2023

नहीं होती कोई कमी

शास्त्रों के अनुसार इसे रखने पर घर में कभी धन धान्य की कमी नहीं रहती है.

पताका

लाल रंग का त्रिकोणीय पताका बहुत शुभ और पवित्र है. जिसे नवरात्रि में मां दुर्गा के पास रखा जाता है.

पूरे 9 दिनों तक पूजा के दौरान ये पताका भी वहीं रहता है, जिसके बाद मंदिर की गुंबद पर इसे लगाने से सुख समृद्धि का वास में हमेशा के लिए हो जाता है.

कलश

कलश स्थापना के साथ ही नवरात्रि का आरंभ होता है. जिसमें गणेश स्थापना की जाती है. अपनी सामर्थ्य के अनुसार आप मिट्टी, चांदी, सोने या फिर पीतल का भी कलश ला सकते हैं.

मां दुर्गा की प्रतिमा

नवरात्रि पर मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा होती है, ऐसे में मां दुर्गा की प्रतिमा खरीदना बेहद शुभ माना जाता है

मां दुर्गा के पद चिंह

जैसे दिवाली में मां लक्ष्मी के पदचिह्न बनाए जाते हैं, वैसे ही नवरात्रि में मां दुर्गा के पद चिंहों की पूजा होती है. नवरात्रि से पहले मां दुर्गा के पदचिह्न घर लाने से आपकी तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं.

लाल चंदन माला

मां दुर्गा के मंत्र और नामों का जप करने के लिए लाल चंदन की माला बहुत अच्छी माना जाती है. ऐसे में नवरात्र से पहले ही लाल चंदन की माला को घर ले आएं.

चुनरी

माता रानी को लाल-पीला या गुलाबी रंग का वस्त्र या चुनरी नवरात्रि में अर्पित की जाती है. जो घर में सकारात्मकता और खुशहाली लाती है.

त्रिशूल

मां दुर्गा के अस्त्रों में सबसे प्रमुख भगवान शिव का सबसे प्रिय त्रिशूल है. इसे नवरात्रि से पहले खरीद कर घर में रख लें, ये मां दुर्गा की शक्ति का प्रतीक है.

सिंदूर

अखंड सौभाग्य के लिए नवरात्रि से पहले सिंदूर खरीदें, जो लाल या पीला दोनों रंगों का हो सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story