ऐसे बनती है राजस्थान की टेस्टी मावा कचौड़ी

Aman Singh
Aug 20, 2024

मावा कचौड़ी एक बहुत ही बढ़िया डिजर्ट है जिसे राजस्थान में बनाया जाता है.

इसमें कचौड़ी को खुशबूदार मावे से भरा जाता है. त्योहार के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया डिजर्ट है.

इस कचौड़ी में मावा और ड्राई-फ्रूट्स की फिलिंग होती है और इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है. राजस्थान में इसे मावा बाटी भी बोलते हैं.

मावा कचौरी बनाने के लिए ये सामग्री लगेंगी. 500 gm मैदा, 100 ग्राम घी, 200 ml पानी, 1 kg चीनी, एक चुटकी केसर, 200 ग्राम स्वीट मावा.

15 ग्राम पिस्ता छीला हुआ और टुकड़ों में कटा हुआ, 5 ग्राम बादाम छीला हुआ और टुकड़ों में कटा हुआ और तलने के लिए घी की आवश्यकता पड़ेगी.

स्वाद से भरपूर मावा कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालें और उसमें एक चम्मच देसी घी और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें और आटा गूंथ लें.

आटा गूंथने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें. देसी घी की मदद से सख्त आटा गुंथा जाएगा. आटा गूंथने के बाद उसे ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें.

अब एक अन्य बड़ी बाउल लें और उसमें मावा मसलकर डालें. इसके बाद मावा में काजू, बादाम की कतरन डालें फिर किशमिश और इलायची पाउडर भी मिक्स कर दें.

इसके बाद इसमें 2 टेबलस्पून चीनी मिला दें. अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब मैदे के आटे को लें और उसकी एक लोई बनाकर गोल बेलें.

इसके बाद तैयार किया भरावन बीच में रखें और बंद करें और गोला बनाकर बीच में अंगूठे से दबाते हुए कचौड़ी का आकार दें.

अब एक अन्य कड़ाही में चीनी और एक कप पानी डालकर गर्म करें. जब तक पानी के साथ चीनी एकसार नहीं होती है इसे पकाएं. 7-8 मिनट में चाशनी तैयार हो जाएगी.

चाशनी में एक चुटकी केसर के धागे डालकर करछी से घोल दें. अब एक सर्विंग बाउल में मावा कचौड़ी रखें और उसके ऊपर थोड़ी सी तैयार की हुई चाशनी डालकर सर्व करें.

VIEW ALL

Read Next Story