इतिहासकार किशोरी लाल शरण के मुताबिक संबंध बनाने के लिए वो शाहजहां बुढ़ापे में भी कामोत्तेजक दवाएं खाता. जबकी उसकी जिंदगी के आखिरी कुछ साल ही बचे थे. औरंगजेब ने आगरा किले में औरतों के एक समूह को उसे खुश करने के लिए रखा था.

Pragati Awasthi
Mar 26, 2023

औरतों के लिए पागल शाहजहां ने अपने साले की बीवियों को भी उसने नहीं छोड़ा था. उसके हरम में अकबराबादी महल और फतेहपुरी महल में रहने वाली औरतें उसे खास पसंद थी. हरम में महिलाओं का समूह ऐसा भी था, जो शहंशाह के सामने नृत्य पेश किया करती थीं.

इतिहासकार का भी यहीं सवाल है कि क्या सच में शाहजहां मुमताज से प्यार करता था? फ्रांसीसी इतिहासकार फ्रांस्वा बर्नियर ने लिखा है कि महिलाएं शाहजहां की सबसे बड़ी कमजोरियों में से एक थीं.

मुमताज की मौत शाहजहां के 14 वें बच्चे के जन्म के बाद हुई थी. जिसके ठीक बाद शाहजहाँ ने मुमताज की बहन फरजाना ने निकाह कर लिया था. कई इतिहासकारों का मानना है कि शाहजहां के जहाँआरा से भी संबंध थे जो मुमताज की ही बेटी थी.

मुमताज शाहजहाँ की चौथे नम्बर की बेगम बनी थी. जिससे बाद भी शाहजहां ने 2 और औरतों से निकाह किया था. मुमताज पहले सूबेदार शेर अफगान खान की बीवी थी जिसकी शाहजहाँ ने हत्या करा दी थी.

शाहजहां दो चीजों का शौकीन था. पहला औरतें और दूसरा शराब. इतिहासकार मनूची ने भी लिखा है कि शाहजहां सिर्फ एक चीज की फिक्र करता था, वो थी बला की खूबसूरत महिलाओं को तलाशना.

शाहजहां की ममुताज के अलावा 6 और पत्नियां थी. इसके अलावा उसके हरम में 8 हजार से ज्यादा औरतों को रखा गया था.

VIEW ALL

Read Next Story