कैस्पियन सागर

क्षेत्र के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी झील, जिसमें खारे पानी और मीठे पानी दोनों की विशेषताएं हैं, भौगोलिक दृष्टि से यह एक झील न होकर एक छोटा महासागर है

Nov 07, 2023

सुपीरियर झील

यह विशाल झीलों में से एक है, जिसमें अधिक पानी है और यह कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा साझा किया जाता है.

विक्टोरिया झील

लेक विक्टोरिया (Lake Victoria) क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की झीलों में आती है, इसकी सीमा तंजानिया, युगांडा और केन्या से लगती है

ह्यूरॉन झील

ह्यूरॉन झील से उत्तर-पूर्व में कनाडा के ओंटारियो तक फैली हुई है, इसमें दुनिया का सबसे बड़ा झील द्वीप मैनिटौलिन द्वीप शामिल है.

मिशिगन झील

लेक मिशिगन अमरीका की सबसे बड़ी झीलों में से एक है, और पूरी तरह से एक देश (संयुक्त राज्य अमेरिका) में स्थित है

तांगानिका झील

तांगानिका झील दुनिया की सबसे गहरी झील में से एक है, यह दुनिया की सबसे लंबी मीठे पानी की झील है, और तंजानिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, बुरुंडी और जाम्बिया द्वारा साझा की जाती है.

बैकाल झील

बैकाल झील विश्व की सबसे गहरी झील है, जिसमें पृथ्वी का लगभग 20% ताज़ा पानी मौजूद है, यह दुनिया की सबसे पुरानी झील भी है और यह रूस में स्थित है.

लेक ग्रेट बियर

उत्तरी अमेरिका के बोरियल जंगल की एक झील है, और उत्तरी अमेरिका में चौथी सबसे बड़ी झील है, इसका नाम इसके तटों पर रहने वाले भालुओं के नाम पर रखा गया है.

मलावी झील

अफ़्रीका की तीसरी सबसे बड़ी झील, और क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी झील,यह किसी भी अन्य झील की तुलना में मछली और अन्य जीव पाए जाते हैं, और मलावी, तंजानिया और मोज़ाम्बिक द्वारा साझा किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story