सिर्फ दाल बाटी ही नहीं मिलता राजस्थान में, ये नहीं खाया तो ट्रिप अधूरी

Sandhya Yadav
Apr 20, 2024

घूमने लायक कई खूबसूरत जगहें

वैसे तो भारत में घूमने लायक कई खूबसूरत जगहें हैं लेकिन राजस्थान की बात ही अलग है. राजस्थान का भव्य इतिहास यहां के किले, महल, हवेलियां, पर्यटकों को अपनी तरफ खूब आकर्षित करती हैं. हर साल लाखों लोग राजस्थान घूमने जाते हैं.

खाद्य पदार्थों के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध

राजस्थान न केवल अपनी खूबसूरत जगह बल्कि अपनी खूबसूरत संस्कृति और खाद्य पदार्थों के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. अगर राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो आपको वहां की कुछ डिशेज जरूर चखनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी राजस्थान की ट्रिप अधूरी ही मानी जाएगी.

मावा कचौड़ी

अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो आपको मावा कचौड़ी जरूर खानी चाहिए. यह मावा और नट्स से भरी होती है और बेहद ही टेस्टी लगती है.

लाल मांस

राजस्थान जाने वाले नॉनवेज के शौकीन यहां के लाल मांस को खूब पसंद करते हैं. यह मटन और मसाले के मिश्रण से बनता है और इसका स्वाद लाजवाब होता है.

गट्टे की सब्जी

अगर आप राजस्थान गए हैं तो यहां की गट्टे की सब्जी जरूर ट्राई करें. यह दही की ग्रेवी में उबले हुए बेसन के गेट डालकर बनाई जाती है. इसका स्वाद लाजवाब होता है.

मिर्ची बड़ा

मिर्ची बड़ा राजस्थानियों का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है. इसमें भरवा हरी मिर्च को बेसन में डुबोकर तल दिया जाता है.

केर सांगरी

केर सांगरी जामुन और सूखे बींस से बनी मसालेदार सूखी सब्जी है. इसका स्वाद काफी अच्छा होता है.

प्याज आलू कचौड़ी

अगर आप राजस्थान जा रहे हैं और यहां की प्याज आलू से भरी स्वादिष्ट तली कचौड़ी ना खाएं तो राजस्थान यात्रा मानो अधूरी है.

दाल बाटी चूरमा

राजस्थान जाने वाले गेहूं के आटे, दाल, घी और मसाले से बनी दाल बाटी चूरमा का सेवन जरूर करते हैं. यह हर उम्र के लोगों को खूब पसंद आती है.

VIEW ALL

Read Next Story