स्वर्ग से भी खूबसूरत है राजस्थान का ये गांव

Aman Singh
Aug 24, 2024

लारुंग गार, तिब्बत

पूर्वी तिब्बत के कार्दज़े में सेरटा काउंटी की पहाड़ियों के बीच फैला लारुंग गार बौद्ध संस्थान तिब्बती बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण स्थल है.

हॉलस्टैट, ऑस्ट्रिया

हॉलस्टैट ऑस्ट्रिया के ऊपरी ऑस्ट्रिया राज्य में गमुंडेन जिले का एक छोटा सा शहर है. हॉलस्टैट को नमक के उत्पादन के लिए जाना जाता है, जो प्रागैतिहासिक काल से है.

कल्पा, हिमाचल प्रदेश

कल्पा भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के किन्नौर ज़िले में स्थित एक बस्ती है। यह सतलुज नदी की घाटी में स्थित है और हिन्दू व बौद्ध धार्मिक स्थल है.

ओइया, ग्रीस

ओइया या इया ग्रीस के साइक्लेडेस में थिरा और थेरासिया द्वीपों पर दक्षिण एजियन में एक छोटा सा गांव और पूर्व समुदाय है.

बौर्टेंज, नीदरलैंड

नीदरलैंड्स में वेस्टरवॉल्डे की नगर पालिका में बोर्तेंज 430 की आबादी वाला एक गांव है. यह जर्मन सीमा के निकट ग्रोनिंगन प्रांत के पूर्व में वेस्टरवॉल्ड क्षेत्र में स्थित है.

बिबरी, इंग्लैंड

बिबरी ग्लॉस्टरशायर, इंग्लैंड में एक गांव और नागरिक पैरिश है। यह कोलन नदी पर है, जो टेम्स की सहायक नदी है, जो उसी जिले से निकलती है.

ऐटोलिको

पश्चिमी ग्रीस में पैट्रास की खाड़ी में स्थित ऐटोलिको एक छोटा सा द्वीप है. इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि, मछली पकड़ने और पर्यटन पर आधारित है.

सिविता डि बैग्नोरेगियो, इटली

सिविता डि बैग्नोरेगियो मध्य इटली के विटर्बो प्रांत में बैग्नोरेगियो के कम्यून का एक बाहरी गांव है. यह बैग्नोरेगियो शहर से 1 किलोमीटर पूर्व और रोम से लगभग 120 किलोमीटर उत्तर में स्थित है.

मार्पिसा

मार्पिसा ग्रीस के पारोस में एक गांव और एक समुदाय है। यह द्वीप के पूर्वी हिस्से में एक पहाड़ी पर बना है. मार्पिसा को एक पारंपरिक बस्ती के रूप में जाना जाता है.

गिएथूर्न, नीदरलैंड

अक्सर "डच वेनिस" के नाम से मशहूर इस खूबसूरत गांव में न तो सड़कें हैं और न ही गाड़ियां, बस आकर्षक छप्पर वाली झोपड़ियां और शांत नहरें हैं.

खींवसर गांव, राजस्थान

खींवसर गांव शांत वातावरण, शुद्ध हवा, चारों तरफ रेत ही रेत, बीचों-बीच झील, आस-पास खेजड़ी के पेड़ और झौपड़े दिल के झरोखे सी है.

कालकाटा वेच्चिया, इटली

कालकाटा वेचिया एक छोटा मध्ययुगीन गांव है जो रोम से कुछ किलोमीटर दूर, लाजियो के वैले डेल त्रेजा क्षेत्रीय पार्क के भीतर एक आकर्षक टफ पर्वत पर स्थित है.

मार्सैक्सलोक, माल्टा

मार्सैक्सलोक माल्टा के दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में मछली पकड़ने का एक छोटा पारंपरिक गांव है. इसमें एक बंदरगाह है और यह अपने दृश्यों, मछली पकड़ने और इतिहास के लिए जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story