अगर एक महीने न खाया दूध-दही-घी-पनीर तो क्या होगा?

Sandhya Yadav
Sep 19, 2023

डाइट में बदलाव

अगर कोई शख्स अपनी डाइट में बदलाव करता है तो शुरुआत में उसे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

शरीर में बदलाव

जो चीजें आप लंबे समय से खा रहे होते हैं उन चीजों का आपका शरीर उन चीजों का आदी हो जाता है और अगर आप उन्हें अचानक से खाना छोड़ देंगे तो शरीर में कुछ चेंजेंस आते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स छोड़ने का असर

इसी तरह से हर शख्स बचपन से डेयरी प्रोडक्ट्स यानी कि दूध-दही-घी-पनीर आदि को खाता है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कोई शख्स एक महीने के लिए दूध-दही और डेयरी प्रोडक्ट्स में से किसी भी चीज को छोड़ दे तो क्या होगा?

वजम कम

कई सेलेब्रेटीज ऐसे भी हैं, जो की डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाते. उनका मानना है कि इनमें कैलोरी अधिक होती है और उनका सेवन न करने से शरीर में कैलोरी नहीं जाती है. इससे उनका वजन धीरे-धीरे कंट्रोल में होने लगता है. कम हो जाता है.

पाचन क्रिया बेहतर

US नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार, 65% से ज्यादा लोगों को डेयरी प्रोडक्ट डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं. इसके कारण उन्हें कई बार ब्लोटिंग की दिक्कत होने लगती है. ऐसे लोग अगर डेयरी प्रोडक्ट्स खाना छोड़ दे तो उनका डाइजेशन सिस्टम पहले से बेहतर हो जाएगा.

पोषक तत्वों की कमी

डेयरी प्रोडक्ट्स में कई तरह के पोषक तत्व जैसे कि विटामिन डी, कैल्शियम, विटामिन ए, प्रोटीन, फोलेट, विटामिन B2, b1, B6, B12 आदि पाए जाते हैं. अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके शरीर में इन चीजों की कमी हो जाएगी.

क्लियर स्किन

डेट प्रोडक्ट्स ना खाने से लोगों की त्वचा साफ हो जाती है. इससे लोगों को पिंपल, एक्ने जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.

हाई एनर्जी

कई बार डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं, जो की सेहत के लिए ठीक नहीं माने जाते हैं. ऐसे में थकान महसूस होती है. अगर आप इनका सेवन बंद कर देते हैं तो आपके शरीर में पहले से अधिक एनर्जी आ जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story