जयपुर की सड़कों पर किरोड़ी लाल मीणा के साथ हजारों बेरोजगारों ने क्यों मार्च किया ?

स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 की परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने के साथ ही पदों की बढ़ोतरी की मांग को लेकर आज प्रदेशभर से बेरोजगार (Unemployed)जयपुर में जुटे.

जयपुर की सड़कों पर किरोड़ी लाल मीणा के साथ हजारों बेरोजगारों ने क्यों मार्च किया ?
मीणा के नेतृत्व में हजारों बेरोजगारों सड़क पर उतरे

ललित कुमार,जयपुर: स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 की परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने के साथ ही पदों की बढ़ोतरी की मांग को लेकर आज प्रदेशभर से बेरोजगार (Unemployed)जयपुर में जुटे. सुबह राज्य सभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा(Kirori Lal Meena) के आवास पर बेरोजगारों ने अपनी पीड़ा बताई. उसके बाद किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में हजारों बेरोजगारों ने सिविल लाइन की ओर कूच किया. जहां पर सिविल लाइन फाटक पर भारी पुलिस जाप्ता ने बेरोजगारों को रोक दिया. जिसके बाद किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को मांग पत्र सौंपा.
3 जनवरी से 13 जनवरी तक आयोजित होने वाली परीक्षा की तिथि आगे बढ़वाने की मांग को लेकर रैली राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के आवास से सिविल लाइन फाटक तक निकाली गई इस रैली में हजारों बेरोजगार शामिल रहे.
राज्य सरकार ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण में संशोधन करते हुए सम्पत्ति का प्रावधान हटाया. जिसके बाद स्कूल व्याख्याता भर्ती के आवेदन में संसोधन का मौका भी दिया गया. जिसके बाद करीब डेढ़ लाख से ज्यादा नये बेरोजगारों ने भर्ती के लिए आवेदन किया. पाली से प्रतिनिधि के तौर पर आए बेरोजगार किशन सिंह ने बताया की भर्ती परीक्षा जनवरी में आयोजित होने जा रही है जिसके चलते परीक्षा की तैयारी का मौका नहीं मिल पा रहा है. साथ ही बाहरी राज्यों का कोटा कम करने और पदों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर भी ये आंदोलन किया जा रहा है.
युवा हल्ला बोल के बैनर तले निकाली गई इस रैली में प्रदेशभर से करीब 1 हजार से ज्यादा बेरोजगार जयपुर में जुटे थे. युवा हल्ला बोल के प्रदेश अध्यक्ष ईरा बोस ने बताया कि पिछले 5 दिनों से मांग को लेकर यूनिवर्सिटी में डेरा डाल रखा था लेकिन वहां बैठने की अनुमति नहीं दी. जिसके बाद आज किरोड़ी लाल मीणा से गुहार लगाई और उन्होंने युवाओं के पक्ष में खड़ा होने का ऐलान किया.
एसएमएस रोड से सिविल लाइन फाटक तक रैली निकालने के बाद एक प्रतिनिधि मंडल किरोड़ी लाल मीणा के नेत्वृत में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से मिलने पहुंचा और करीब 1 घंटे तक चली मुलाकात में बेरोजगारों की समस्या से अवगत करवाया गया जिसके बाद मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने सकारात्मक आश्वासन दिया. मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगारों के हितों के लिए काम करने वाली सरकार है और ऐसे में किसी बेरोजगार के साथ अन्याय नहीं होगा. परीक्षा तिथि और अन्य मांगों को लेकर आरपीएससी चैयरमैन और मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद जल्द ही फैसला लिया जाएगा
मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से मुलाकात के बाद राज्य सभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मंत्री के सामने समस्या रख दी है. और प्रताप सिंह ने सकारात्मक आश्वासन दिया है ऐसे में उम्मीद है की अब जल्द ही बेरोजगारों की मांग पूरी होंगी.