कोटा नगरीय विकास की जनसुनवाई में फिल्म मर्दानी का क्यों हुआ विरोध

मर्दानी-2 फ़िल्म के ट्रेलर पर पूछे गए सवाल पर धारीवाल ने कहा कि अभी मैने फ़िल्म का ट्रेलर व मूवी नही देखा है. लेकिन जानकारी मिली है कि उस मूवी में कोटा के बारे मे गलत बताया गया है.यदि मूवी की शूटिंग से पहले हमे फ़िल्म की थीम पता चल जाती तो हम फ़िल्म की शूटिंग नही होने देते.

कोटा नगरीय विकास की जनसुनवाई में फिल्म मर्दानी का क्यों हुआ विरोध
जनसुनवाई में फिल्म मर्दानी का हुआ विरोध

कोटा: यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा प्रवास के दौरान जनसुनवाई की. सिविल लाइन स्थित आवास पर हुई जनसुनवाई में सैकड़ों की तादाद में  परिवादी उमड़े परिवादियों ने शिक्षा विभाग,नगर निगम,यूआईटी, रसद विभाग से सम्बंधित परेशानियों को बताया मंत्री धारीवाल ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश देकर शिकायतों का निस्तारण करवाया इसी बीच मर्दानी-2 फ़िल्म के ट्रेलर पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए धारीवाल ने कहा कि अभी मैने फ़िल्म का ट्रेलर व मूवी नही देखी है. लेकिन जानकारी मिली है कि उस मूवी में कोटा के बारे मे गलत बताया गया है. लोगो ने इस बारे में कार्रवाई के लिए स्पीकर ओम बिरला से कहा है. यदि मूवी की शूटिंग से पहले हमे फ़िल्म की थीम पता चल जाती तो हम फ़िल्म की शूटिंग नही होने देते.स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की जनसुनवाई में जनसमूह उमड पड़ा. बडी संख्या में आये नागरिकों की समस्याओं को एक-एक कर सुनते हुए उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को  निर्देश दिये कि समयबद्ध समस्या का निराकरण किया जाए.
स्वायत्त शासन मंत्री के सिविल लाइंस स्थित निज निवास आयोजित जनसुनवाई में 3 घण्टे से अधिक समय तक आम नागरिकों के परिवार लिए गए. जिसमें 200 से अधिक परिवाद प्राप्त हुए. परिवादियों से व्यक्तिगत तौर पर रू-ब-रू होते हुए उन्होंने प्रत्येक परिवेदना के बारे में पूरी जानकारी ली तथा पात्रता पूरी करने वाले नागरिको को सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ दिलाने के लिए संबन्धित अधिकारी को निर्देश दिये. फूटकर ठेला संघ द्वारा वेंडर जोन स्थापित करने की मांग पर उन्होंने शहर में स्थान चिन्हित करवाने तथा अतिक्रमण स्वेच्छा से हटाकर निगम द्वारा स्थापित वेंडर जोन में ही ठेला लगवाने की बात कही जनसुनवाई में विभिन्न क्षेत्रों से आये नागरिकों को उन्होंने आश्वस्त किया कि चम्बल में जल की अधिक आवक से क्षतिग्रस्त हुए आवासों के सर्वे में यदि कोई आवास छूट गया है तो उन्हे शामिल कर लिया जायेगा उन्होंने प्रस्तावित चम्बल रिवर फ्रंट के क्षेत्र में आने वाले आवासों को पुर्नवास योजना का लाभ दिलाने एवं स्वेच्छा से योजना का लाभ लेने का आव्हान किया.
जनसुनवाई में विभिन्न समाजों एवं संगठनों द्वारा रियायती दर पर भूमि आवंटन करवाने, अतिक्रमण हटवाने, अवैध सरस डेयरी बूथ हटवाने, आवासीय क्षेत्रों के पट्टे जारी जैसे प्रकरणों में उन्होंने कहा कि किसी भी अवैध निर्माण को छोड़ा नहीं जायेगा. पात्र लोगों को शीघ्र योजनाओं का लाभ मिलें इसके लिए अधिकारियों को पाबंद किया जायेगा. नाली निर्माण, सड़क निर्माण एवं सामाजिक सुरक्षा की पेंशन के प्रकरणों में उन्होंने संबंधित विभाग को पात्रता के अनुसार शीघ्र कार्यवाही कर परिवादी को लाभान्वित करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए.
सिख समाज द्वारा भीमगंज मण्डी गुरूद्वारे के पास स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का नामकरण गुरू नानक देव के नाम से किये जाने का ज्ञापन दिया. जिसमें स्वायत्त शासन मंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार के ध्यान में लाया जाकर इसके लिए पूरा प्रयास करेंगे हम लोग संस्था के प्रनिधियों द्वारा कोटा में स्लॉटर हाउस खोलने एवं नहरों में कचरा डालने वालों को पाबंद कराने का ज्ञापन दिया जिसे नगर निगम प्रस्ताव बनवाने और कचरा डालने वालों को पाबंद करने की बात कही.
दिव्यांगों के पास खुद चलकर पहुंचे मंत्री
जनसुनवाई में आये दिव्यांग जनों के पास स्वायत्त शासन मंत्री खुद चलकर पहुंचे तथा उनकी पीड़ा को संवेदनशीलता के साथ सुनकर निराकरण का आश्वासन दिया. अब्दुल हमीद को ट्राई साइकल दिलाने के लिए उन्होंने समाज कल्याण के विभाग अधिकारियों को निर्देशित किया. वही दिव्यांग पैरा टीचर की समस्या के निराकरण समयबद्ध करवाने की बात कही.
जनसुनवाई में सामने आये ये प्रकरण
जनसुनवाई में काफी संख्या में राजकीय सेवारत नागरिकों द्वारा स्थानांतरण एवं पोस्टिंग के संबंध में आवेदन दिए अनेक नागरिकों द्वारा शादी-समारोह का आमंत्रण देते हुए उपस्थित होने का अनुरोध किया तो उन्होंने मौके पर ही बधाई देते हुए सहज आमंत्रण स्वीकार किया .मदानी हुसैनिया मदरसा समिति द्वारा मदरसे में छत डलवाने,जीनगर समाज द्वारा भूमि आवंटन करवाने, फुटकर ठेला संघ द्वारा वेण्डरजोन स्थापित करने, हमलोग संस्था द्वारा स्लोटर हाउस बनाने, सिटी बसों का संचालन करने, संविदा कार्मिक संघ द्वारा निर्धारित दरों के अनुसार न्यूनतम वेतन दिलाने, आम आदमी पार्टी द्वारा शहर में अवैध डेयरी बूथ हटवाकर आवंटन मे महिलाओं को प्राथमिकता देने, मेघवाल समाज द्वारा छात्रावास के लिए भूमि आवंटित करवाने,सेन समाज द्वारा भूमि से अतिक्रमण हटवाने संबंधी ज्ञापन दिये गये.