इस सड़क पर आपकी यात्रा भगवान भरोसे, 12 घंटे दो बड़े हादसे, मची चीख पुकार

अगर आप राजस्थान के टोंक (Tonk News) में राज्य परिवहन निगम या निजी बस में यात्रा कर रहे हैं तो जरा संभलकर...क्योंकि आपकी सुरक्षित यात्रा की कोई गारंटी नहीं है. 

इस सड़क पर आपकी यात्रा भगवान भरोसे, 12 घंटे दो बड़े हादसे, मची चीख पुकार
राजस्थान रोडवेज की बस का आगे का टायर अचानक फट गया.

पुरूषोत्तम जोशी, टोंक: अगर आप राजस्थान के टोंक (Tonk News) में राज्य परिवहन निगम या निजी बस में यात्रा कर रहे हैं तो जरा संभलकर...क्योंकि आपकी सुरक्षित यात्रा की कोई गारंटी नहीं है. आप अपनी मंजिल तक सुरक्षित पहुंच पाएंगे या नहीं ये भगवान भरोसे ही है. आप बस में सफऱ कर रहे हैं.  कब आपकी बस पलटी मार जाए या बस का टायर फट जाए या फिर सड़क पर गड्डे आपके लिए जानलेवा (Road Accident) साबित हो जाए...कुछ कहा नहीं जा सकता है.  

12 घंटे में दो हादसे 
पिछले 12 घंटों में टोंक जिले में दो बड़े हादसे हो गए, जिसमें एक हादसा देर रात टोंक जिले के डिग्गी में हुआ. जहां राजस्थान रोडवेज की बस का आगे का टायर अचानक फट गया. बस गहरी खाई में गिर गई. जिससे बस यात्रियों में हाहाकार मच गया और हादसे में करीब आधा दर्जन यात्री गम्भीर घायल हो गए. दूसरा हादसा आज सुबह दूनी के संथली मोड पर हो गया. जहां निजी बस अनियंत्रित होकर पलटा (Accident) खा गई. हादसे में एक दर्जन यात्री घायल हो गए. गनीमत रही की दोनों हादसों में कोई जनहानि नहीं हुई. निजी बस अवैध तरीके से रूट पर संचालित हो रही थी. इस बस का रूट परमिट भी नहीं है.  

हादसे से सबक कब लेंगे 
टोंक में महज 12 घंटों में बसों के पलटने की दो बड़ी घटनाओं से कई सवाल खड़े हो रहे है. परिवहन विभाग यातायात सुरक्षा सप्ताह मना रहा है, लेकिन सोचिए ये कैसी सुरक्षा जागरूकता जहां बस यात्रियों की जान की गारंटी नहीं है. बसों के अवैध परमिट,लापरवाह ड्राइवर,खस्ताहाल सड़कें और स़ड़कों पर अवारा जानवरों का घूमना हादसे की वजह बन रहे हैं.  

हादसे के बाद मची चीख पुकार 
टोंक जिले के डिग्गी में रोडवेज बस का देर रात टायर फट गया, और बस गहरी खाई में गिर गई,हादसे में आधा दर्जन यात्री गम्भीर रूप से घायल हो गए.  घायलों को डिग्गी अस्पताल लाया गया, जहां उनका उपचार जारी है. दूसरा हादसा आज सुबह सुबह दूनी के संथली मोड़ पर हो गया...जहां एक निजी बस अनियंत्रित होकर पलट गई, हादसे में 12 यात्री घायल हो गए. फिलहाल घटना में किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं है. हादसे के जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची,जिसके बाद घायलों को इलाज के लिए दो अलग-अलग राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया. जानकारी के मुताबिक एक निजी बस राजमहल से उनियारा जा रही थी. इस दौरान अचानक बकरियों के सामने आने से अपना संतुलन खो बैठी. जिससे बस सड़क किनारे खाली हिस्से में पलट गई. घायल 6 लोगों को को दूनी के राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया. बाकी घायलों को देवली के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. लोगों का कहना है कि बस में ज्यादातर लोग सुबह काम पर जाने वाले थे. इनमें से किसी की हालत गंभीर नहीं है. हादसे के बाद सड़क मार्ग पर लंबा जाम लग गया. जिसे मौके पर पहुंची पुलिस ने खुलवाया.  

पहले भी हो चुके हैं हादसे 
टोंक में इससे पहले भी सड़क हादसे हो चुके हैं, जिसमें कई लोग जान गंवा चुके हैं. टेंक के देवली में साल 2016 म़ें वन पाल भर्ती परीक्षा के दौरान बूंदी से टोंक लौट रही रोडवेज बस भी चालक की लापरवाही से हादसे का शिकार हुई थी. इस हादसे में एक गर्भवती परीक्षार्थी सहित 6 परीक्षार्थियों की मौत हुई थी. इन सबके बावजूद आज भी ऐसे हादसे लगातार हो रहे है. जो एक बड़ी चिंता का विषय है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह बसों का अवैध संचालन,खबार सड़कें और सड़कों पर अवारा जानवरों का घूमना. उम्मीद है लापरवाह अधिकारियों और बस मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, ताकि इस तरह के हादसे ना हो. 

COPY-SUJIT KUMAR NIRANJAN 

ये भी पढ़ें: Rajasthan के 33 में से 31 जिलों में घटा Ground Water Level, हो सकती पानी की किल्लत