जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य चुनाव-2020: पहले चरण में 61.80 प्रतिशत मतदान

प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए प्रथम चरण का चुनाव स्वतंत्र—निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया. 

जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य चुनाव-2020: पहले चरण में 61.80 प्रतिशत मतदान
फाइल फोटो

जयपुर: प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए प्रथम चरण का चुनाव (Rajasthan Election) स्वतंत्र—निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया. प्रथम चरण में कुल 61.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सर्वाधिक मतदान जैसलमेर जिले की मोहनगढ़ पंचायत समिति में हुआ, जहां 78.53 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. 

आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्र, राज्य, मेडिकल, स्थानीय प्रशासन और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों की कडाई से पालना के साथ प्रथम चरण के चुनाव सम्पन्न करवाए गए हैं. गांवों की सरकार को चुनने के लिए मतदाताओं ने पूरे जोश और उत्साह के साथ मतदान किया. कुल 61.80 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया. 

44 लाख 73 हजार 457 मतदाताओं ने किया मताधिकार का इस्तेमाल
मेहरा ने बताया कि प्रथम चरण में 10131 मतदान केंद्रों पर 72 लाख 38 हजार 66 मतदाताओं में से 44 लाख 73 हजार 457 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी.

आयुक्त ने जताया आभार
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री पीएस मेहरा ने कोरोना के सभी प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मतदान के लिए मतदाताओं का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि मतदाताओं के सहयोग और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त कार्मिकों के समर्पण की भावना से प्रथम चरण के चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो सके हैं. उन्होंने सकारात्मक सहयोग के लिए मीडिया के प्रति भी हार्दिक आभार व्यक्त किया.

यूं बढ़ता गया मतदान का प्रतिशत
मेहरा ने बताया कि सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल के साथ मतदान प्रारंभ हुआ. सुबह 10 बजे तक 10.82 प्रतिशत मतदान हुआ. दोपहर 12 बजे मतदान का प्रतिशत 25.79 तक पहुंच गया. दोपहर 3 बजे तक प्रतिशत 48.08 तक जा पहुंचा और शाम 5 बजे 59.65 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान समाप्ति के बाद कुल 61.80 फीसद मतदान दर्ज हुआ.

8 दिसंबर को जिला मुख्यालयों पर होगी मतगणना
गौरतलब है कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा. मतगणना 8 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं करना दूल्हे को पड़ा महंगा, घोड़ी पर ही कट गया चालान