चुनाव आयोग में हुई नई नियुक्ति, जानिए कौन बना नया सदस्य
Advertisement

चुनाव आयोग में हुई नई नियुक्ति, जानिए कौन बना नया सदस्य

केंद्रीय चुनाव आयोग से अशोक लवासा के इस्तीफे के बाद राजीव कुमार को नया सदस्य नियुक्त किया गया है. राजीव कुमार देश के पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव रहे हैं.

चुनाव आयोग में पदभार ग्रहण करते हुए राजीव कुमार

नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग से अशोक लवासा के इस्तीफे के बाद राजीव कुमार को नया सदस्य नियुक्त किया गया है. राजीव कुमार देश के पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव रहे हैं. उनकी नियुक्ति के साथ ही तीन सदस्यीय चुनाव आयोग का कोरम पूरा हो गया है. 

बता दें कि अशोक लवासा ने 18 अगस्त को चुनाव आयोग की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. केंद्र सरकार की अनुशंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 31 से उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया. 

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय ने राजीव कुमार की नियुक्ति की आधिकारिक अधिसूचना जारी की. जिसके बाद 1984 बैच के झारखंड कैडर के रिटायर्ड IAS ऑफिसर राजीव कुमार ने मंगलवार को आयोग में पहुंचकर कार्यभार ग्रहण कर लिया. 

राजीव कुमार के पास 30 वर्षों से ज्यादा प्रशासनिक सेवा का अनुभव है. उन्होंने अपने गृह राज्य झारखंड में प्रशासनिक पोस्टिंग सहित कई बड़े प्रभार संभाले. राजीव कुमार ने केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों में भी काम किया. 

उन्हें 19 मार्च, 2012 से 12 मार्च, 2015 तक वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में तैनात किया गया था. बाद में उन्हें अतिरिक्त सचिव का भी प्रभार दिया गया. इसके बाद उन्हें कार्मिक लोक शिकायत विभाग और पेंशन मंत्रालय का प्रभार संभाला.

VIDEO

Trending news