नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी ममता बनर्जी, अध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा...
Advertisement

नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी ममता बनर्जी, अध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा...

 बनर्जी ने पत्र में लिखा है, नीति आयोग के पास वित्तीय अधिकार नहीं है और उसके पास राज्यों की योजनाओं का समर्थन करने के लिए भी अधिकार नहीं हैं. 

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में शामिल होने से इनकार किया था.

नई दिल्ली: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आयोग की संचालन परिषद की 15 जून को होने वाली बैठक में शामिल होंगी.  कुमार ने शनिवार को यहां कहा, ‘‘हमने उन्हें पूरे सम्मान के साथ आमंत्रित किया है और मुझे अभी भी उम्मीद है कि वह मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण स्वीकार करेंगी और 15 जून की बैठक में शामिल होकर नीति आयोग में और सुधार के लिए अपने विचारों से हमें अवगत कराएंगी.’’ 

ममता ने शामिल होने से किया था इनकार
ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा है कि यह बेकार की कवायद है क्योंकि आयोग को राज्यों की योजनाओं के समर्थन के लिए किसी तरह का अधिकार नहीं है. मोदी नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक में देश के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार किया जाएगा. 

ममता ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा था खत
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इस बैठक में शामिल नहीं होने के बारे में सूचित किया है. बनर्जी ने पत्र में लिखा है, ‘‘नीति आयोग के पास वित्तीय अधिकार नहीं है और उसके पास राज्यों की योजनाओं का समर्थन करने के लिए भी अधिकार नहीं हैं. ऐसे में आयोग की बैठक एक बेकार की कवायद है.’’ कुमार ने कहा कि नीति आयोग के पाास प्रोत्साहन देने का अधिकार है और वह प्रतिस्पर्धा तथा सहकारिता के संघवाद के आधार पर आगे बढ़ता है. 

इससे पहले एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार को तेज करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, निर्यात और निजी निवेश जैसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. 

Trending news