राजनाथ ने महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप ‘हिम्मत’ की शुरूआत की
Advertisement

राजनाथ ने महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप ‘हिम्मत’ की शुरूआत की

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस के मोबाइल ऐप ‘हिम्मत’ की शुरूआत की जिससे मुश्किल घड़ी में महिलाएं पुलिस नियंत्रण कक्ष और अपने संबंधियों को संदेश भेज सकेंगी। इस ऐप से मुख्य रूप से उन कामकाजी महिलाओं को मदद मिलेगी जो स्मार्ट फोन रखती हैं और देर रात अकेले यात्रा करती हैं।

राजनाथ ने महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप ‘हिम्मत’ की शुरूआत की

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस के मोबाइल ऐप ‘हिम्मत’ की शुरूआत की जिससे मुश्किल घड़ी में महिलाएं पुलिस नियंत्रण कक्ष और अपने संबंधियों को संदेश भेज सकेंगी। इस ऐप से मुख्य रूप से उन कामकाजी महिलाओं को मदद मिलेगी जो स्मार्ट फोन रखती हैं और देर रात अकेले यात्रा करती हैं।

सिंह ने मिर्च स्प्रे का भी वितरण किया और दिल्ली पुलिस का ‘स्वयं-रक्षा’ कार्यक्रम पूरा करने वाली लड़कियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने बेहतर पुलिस सेवा के लिए तकनीक के इस्तेमाल को लेकर दिल्ली पुलिस की सराहना की।

ऐप के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने कहा कि ऐप को डाउनलोड करने के बाद किसी नए यूजर को दिल्ली पुलिस वेबसाइट से रजिस्टर कराना होगा और अपने नाम, मोबाइल फोन नंबर और कम से कम दो संबंधियों या मित्रों के नाम साझा करने होंगे।

यूजर के रजिस्टर कराने के बाद उन्हें दिए गए मोबाइल फोन पर एक एसएमएस मिलेगा जिसमें ‘डाउनलोड लिंक’ और ‘रजिस्ट्रेशन की’ होगी। यूजर को यह ‘की’ रजिस्ट्रेशन के दौरान बतानी होगी। यह एक बार की प्रक्रिया होगी। इस ऐप के तहत किसी आपातस्थिति में, फोन हिलाकर या पावर बटन दबाकर एसएमएस भेजा जा सकेगा।

पुलिस ने हालांकि लोगों को आगाह किया कि वे इस ऐप का दुरूपोग नहीं करें। पुलिस ने कहा कि ‘‘हिम्मत’’ का उपयोग उसी समय किया जाना चाहिए जब गंभीर संकट हो। पुलिस ने गलत एसओएस संदेश भेजने को लेकर आगाह करते हुए कहा कि जानबूझकर या गैर इरादतन ऐसे संदेश भेजने की तीन घटनाओं के बाद रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।

Trending news