10 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जल्द समाप्त होने वाला है, कर पाएंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग?

10 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जल्द समाप्त होने वाला है, कर पाएंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग?
10 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जल्द समाप्त होने वाला है (file photo)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन सहित राज्यसभा के 10 सदस्यों का कार्यकाल जुलाई और अगस्त में समाप्त हो रहा है. चुनाव आयोग ने तीन राज्यों की 10 सीटों के लिए आठ जून को चुनान कराए जाने की घोषणा की है. इसके लिए औपचारिक रूप से 22 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी.

सेवानिवृत्त हो रहे इन 10 सदस्यों में चार तृणमूल कांग्रेस के हैं जबकि कांग्रेस के तीन, भाजपा के दो और माकपा के एक सदस्य हैं.

गोवा से कांग्रेस सदस्य शांताराम नाइक का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है जबकि गुजरात से अहमद पटेल (कांग्रेस), दिलीपभाई पांड्या और स्मृति ईरानी (दोनों भाजपा) का कार्यकाल 18 अगस्त तक है.

पश्चिम बंगाल के छह सदस्यों का कार्यकाल भी 18 अगस्त को समाप्त होगा. इन सदस्यों में डेरेक ओ ब्रायन, देबब्रत बंदोपाध्याय, सुखेंदु शेखर राय और डोला सेन (सभी तृणमूल), प्रदीप भट्टाचार्य (कांग्रेस) और माकपा के सीताराम येचुरी शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव 24 जुलाई से पहले होना है. ऐसे में ये सभी सांसद भी मतदान कर सकेंगे क्योंकि उनका कार्यकाल उस तारीख के बाद समाप्त हो रहा है.