close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिल पर वोटिंग के समय कोई भी सांसद एक-दूसरे के पास ना जाएं : राज्यसभा सभापति वैंकेया नायडू

उन्‍होंने कहा कि 'सांसदों को जो भी बातचीत करनी हो वो वोटिंग से पहले लॉबी में जाकर करें. सदन की गरिमा आप सभी बनाकर रखें'.

बिल पर वोटिंग के समय कोई भी सांसद एक-दूसरे के पास ना जाएं : राज्यसभा सभापति वैंकेया नायडू
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : राज्यसभा के चेयरमैन वैंकेया नायडू ने राज्यसभा सांसदों को सदन की गरिमा बनाए रखने की नसीहत दी. शुक्रवार को राज्यसभा में शून्यकाल के बाद वैंकेया नायडू ने सदन की कार्यवाही को लेकर सभी सांसदों को ख़ास दिशानिर्देश दिए. 

वैंकेया नायडू ने कहा कि किसी भी बिल पर वोटिंग के दौरान कोई भी सदस्य एक दूसरे के पास मिलने ना जाए. दोनों पक्षों के सांसद अपनी अपनी सीट पर ही बैठें और किसी भी बिल पर मतदान के दौरान एक दूसरे के पास बातचीत के लिए ना जाएं. अगर किसी सांसद को कुछ बातचीत करनी है तो वो वोटिंग से पहले कर सकता है. सभी सांसदों को संबोधित करते हुए वैंकेया नायडू ने कहा कि अगर किसी को बात करनी है तो वो लॉबी में जाकर करे, ये ज़्यादा अच्छा होगा.

राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने सांसदों को नसीहत देते हुए कहा कि सदन की गरिमा बनाए रखना हम सभी की ज़िम्मेदारी है. आम कामकाज के दौरान भी सांसद एक दूसरे की सीट पर जाकर बातचीत करते हैं और अपनी सीट से उठकर आगे पीछे की सीट पर जाकर बैठते हैं. हमें इससे भी बचना चाहिए, क्योंकि सदन की पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण होता है.

आपको बता दें कि कल RTI संशोधन बिल पर वोटिंग के दौरान कुछ सांसद अपनी सीट से उठकर एक-दूसरे के पास बातचीत करते हुए नज़र आए थे. जिस पर विपक्ष ने सवाल खड़े किए थे. हालांकि वैंकेया नायडू की इस दिशानिर्देश के बाद संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि हमें वीडियो फ़ुटेज को देखना चाहिए कि किस पक्ष के लोग कहां उठकर आ जा रहे थे. 

 

LIVE TV...