Ram Mandir: दुनिया की 155 नदियों के जल से होगा रामलला का जलाभिषेक, पाकिस्तान भी है शामिल
Advertisement

Ram Mandir: दुनिया की 155 नदियों के जल से होगा रामलला का जलाभिषेक, पाकिस्तान भी है शामिल

Ayodhya Temple: 155 नदियों के जल से अयोध्या में भगवान श्रीराम लला (Ram Lala) का अभिषेक किया जाएगा. पाकिस्तान (Pakistan) की नदी का जल भी भगवान के अभिषेक के लिए अयोध्या पहुंचा है. बीजेपी नेता ने 155 नदियों के जल को जमा किया है.

Ram Mandir: दुनिया की 155 नदियों के जल से होगा रामलला का जलाभिषेक, पाकिस्तान भी है शामिल

Ram Mandir Ayodhya: पाकिस्तान (Pakistan), चीन (China) और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) सहित कई देशों की 155 नदियों का जल भगवान श्रीराम लला (Ram Lala) की जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) पहुंच चुका है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आगामी 23 अप्रैल को रामलला का इन नदियों के जल से अभिषेक करेंगे. अलग-अलग देशों की 155 नदियों से जल जमा करने का काम दिल्ली बीजेपी नेता और पूर्व विधायक विजय जॉली ने किया है. विजय जॉली ने कहा कि नाइजीरिया, तंजानिया, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश और मालदीव जैसे देशों से भी नदियों का जल लाया गया है. इतना ही नहीं अंटार्कटिका का जल भी राम लला के अभिषेक के लिए अयोध्या पहुंच गया है.

अयोध्या में होगा राम लला का जलाभिषेक

बता दें कि पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ आने वाली 23 अप्रैल को अयोध्या के मनीराम दास छावनी सभागार में टीम से जल कलश लेने के बाद उसकी पूजा करेंगे. हालांकि, गुरुवार को राजनाथ सिंह कोरोना संक्रमित पाए गए. वो होम क्वारंटीन हो चुके हैं. माना जा रहा है कि वे इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पाएंगे.

पाकिस्तान से कैसे लाया गया जल?

गौरतलब है कि दुनियाभर के देशों से लाए गए 155 नदियों के जल पर उन देशों के फ्लैग, उनके नाम और नदियों के नाम वाले स्टीकर लगे हैं. अयोध्या में होने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राजदूत भी शामिल होंगे. राम लला के जलाभिषेक के लिए नदी का जल पाकिस्तान से भी लाया गया है. पाकिस्तान के हिंदुओं ने जल पहले दुबई भेजा और फिर दुबई से इसको दिल्ली लाया गया. इसके बाद विजय जॉली इस जल को अयोध्या लाए.

इन देशों का जल भी पहुंचा अयोध्या

जान लें कि पाकिस्तान के अलावा यूक्रेन, सूरीनाम, कजाकिस्तान, रूस, तिब्बत और कनाडा समेत कई अन्य देशों की नदियों का जल भी भारत लाया गया है. जिससे अयोध्या में जलाभिषेक किया जाएगा. फिलहाल अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है. मंदिर के गर्भगृह का ढांचा भी बनकर तैयार हो गया. रामनवमी पर गर्भगृह की भव्य तस्वीरें भी आई थीं. मंदिर बनने के बाद राम लला को अस्थाई मंदिर से गर्भगृह में शिफ्ट किया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news