close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र: रेप पीड़िता और उसके परिवार के साथ पंचायत की तानाशाही, समाज से किया बहिष्कृत

15 साल की जयश्री ( नाम काल्पिनक है ) के मां-बाप काम की खोज में बाहर गए थे. उसी का फायदा उठाके सहाने नाम के शख्स ने शादी का झांसा देकर उसका रेप करता रहा. 

महाराष्ट्र: रेप पीड़िता और उसके परिवार के साथ पंचायत की तानाशाही, समाज से किया बहिष्कृत
प्रतीकात्मक तस्वीर

धुले/ प्रशांत परदेशी: महाराष्ट्र के धुले में शर्मनाक मामला सामने आया है. 15 साल की रेप पीड़िता बच्ची और उसके परिवार को खाप पंचायत ने खौफनाक सजा दी. रेप पीड़ित लड़की के साथ उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है. बच्ची के परिवार ने उसका गर्भपात कराने से मना किया तो उन्हें अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया. साथ ही परिवार पर खाप पंचायत ने 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इस मामले में शुरुआत में पुलीस ने ध्यान नहीं दिया था लेकिन अब पुलीस अधीक्षक ने इस मामले में कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

इस घटना के बाद धुले जिले के पिंपलनेर इलाके में रहनेवाली धोंगड़े पाड़ा की बलात्कार पीड़ित लडकी की मां अपना दर्द बंया करते हुए कहा, प्यार तो लड़का और लड़की ने किया. दोनों के प्यार में मेरी बेटी प्रेगनन्ट हो गई. उसने एक बेटी को जन्म दिया. अगर प्यार दोनो ने किया तो सजा अकेले मेरी बेटी को ही क्यों दी जा रही है. 

15 साल की जयश्री ( नाम काल्पिनक है ) के मां-बाप काम की खोज में बाहर गए थे. उसी का फायदा उठाके सहाने नाम के शख्स ने शादी का झांसा देकर उसका रेप करता रहा. उससे वह लड़की प्रेगनन्ट हो गई और इस आरोपी शख्स ने शादी से इन्कार कर दिया. दुसरी और पिंपलनेर पुलीस ने शिकायत दर्ज करने से मना कर दिया था. वरिष्ठ अधिकारियों के दबाव के बाद रेप और पोस्को के तहत केस दर्ज किया गया था. 

मां बाप ने पीड़िता को अस्पताल में दाखिल किया. गांव में लौटने के बाद उसपर खाप पंचायत ने दबाव बनाना शुरु किया. रेप का केस दर्ज किया. इससे समाज के बदनामी हुई. ऐसा कहकर खाप पंचायत ने 11 हजार रुपये का जुर्माना पीड़ित परिवार पर लगाया और समाज से बहिष्कृत करने का फर्मान सुनाया. 

पीड़ित लड़की ने बताया कि उसके आरोपी लड़के ने शादी का झांसा देकर संबंध बनाया और शादी किए बिना वह भाग गया. इस मामले के बाद जिला पुलीस अधीक्षक विश्वास पांढरे ने बताया कि पीड़ित लड़की ने पहले ही रेप का केस दर्ज किया है. अब मैंने पुलीस को जात पंचायत के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया है. साथ ही रेप का आरोपी भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा.