close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एयर इंडिया मय हुई गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो, ट्रेन में दिखेंगे वाशिंगटन के कई रंग

एयर इंडिया के रंग में रंगी इस ट्रेन को एयर इंडिया के चेयरमैन और सीएमडी अश्‍वनी लोहानी ने गोल्‍फ कोर्स रैपिड मेट्रो स्‍टेशन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. 

एयर इंडिया मय हुई गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो, ट्रेन में दिखेंगे वाशिंगटन के कई रंग
रैपिड मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते एयर इंडिया के सीएमडी अश्‍वनी लोहानी.

नई दिल्‍ली: हजारों करोड़ रुपए के घाटे से जूझ रही एयर इंडिया के प्रबंधन ने वि‍त्‍तीय पुनर्जीवन पाने के लिए कुछ नई कोशिशें शुरू की हैं. इन्‍हीं कोशिशों में एक कोशिश गुडगांव की रैपिड मेट्रो को एयर इंडिया मय बनाना भी शामिल है. एयर इंडिया के रंग में रंगी इस ट्रेन को एयर इंडिया के चेयरमैन और सीएमडी अश्‍वनी लोहानी ने गोल्‍फ कोर्स रैपिड मेट्रो स्‍टेशन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. रैपिड अब इस ट्रेन का परिचालन अपने नेटवर्क के सभी स्‍टेशनों पर करेगी. 

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इस कोशिश मकसद करीब डेढ़ साल पहले एयर इंडिया द्वारा शुरू की गई दिल्‍ली - वाशिंगटन डाइरेक्‍ट फ्लाइट का प्रसार करना है. दिल्‍ली-वाशिंगटन फ्लाइट के प्रसार कार्यक्रम के तहत वाशिंगटन टूरिज्‍म और वर्जीनिया टूरिज्‍म डिपार्टमेंट ने भी एयर इंडिया के साथ हाथ मिलाया है. ये तीनों संस्‍थाएं एक साथ मिलकर दिल्‍ली से वाशिंगटन जाने के लिए उपयुक्‍त विकल्‍प, वहां के पर्यटन स्‍थल सहित अन्‍य बातों से दिल्‍ली और गुरुग्राम वासियों को अवगत कराएंगे.

यह भी पढ़ें: गर्मी में Air India का धमाकेदार ऑफर, केवल 7777 रुपये में दुबई घूमने जाएं

पूरी तरह से एयर इंडिया के रंग में रंगी रैपिड मेट्रो 
एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया‍  कि रैपिड मेट्रो की ट्रेनों को भीतर और बाहर से एयर इंडिया के रंगों  से रंग दिया गया है. ट्रेन के बाहर, एयर इंडिया का प्रतीक चिन्‍ह महाराजा के साथ दिल्‍ली से वाशिंगटन के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट के बाबत सभी जानकारी दर्ज की गई हैं. इसके अलावा, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन और उससे सटे हुए वर्जीनिया राज्‍य के पर्यटक स्‍थलों से जुड़ी तस्‍वीरों को प्रदर्शित किया गया है. इसके अलावा, ट्रेन के भीतर, पर्यटन से जुड़ी तस्‍वीरों, फ्लाइट इंफार्मेशन और एयर इंडिया से जुड़ी तस्‍वीरों को लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: उड़ान से सिर्फ 3 घंटे पहले कराइए फ्लाइट की टिकट बुक और मिलेगा 40% का डिस्काउंट

दिल्‍ली से वाशिंगटन के लिए इकलौती डायरेक्‍ट फ्लाइट 
वाशिंगटन जाने के लिए वर्तमान समय में करीब एक दर्जन से अधिक एयरलाइंस की फ्लाइट्स के विकल्‍प उपलब्‍ध हैं. इन फ्लाइट्स से सफर करने वाले मुसाफिरों को दुबई, अबुधाबी, दोहा, लंदन, म्‍यूनिच और टोक्‍यो में से किसी एक स्‍टेशन पर अपनी फ्लाइट चेंज करनी पड़ती है. जिसके चलते, दिल्‍ली से वाशिंगटन तक का सफर पूरा करने में मुसाफिरों को 21 से 24 घंटे तक का समय लग जाता है. वहीं एयर इंडिया की यह फ्लाइट डायरेक्‍ट होने के चलते दिल्‍ली से वाशिंगटन का सफर महज 16 घंटे में पूरी कर लेती है. 

यह भी पढ़ें: Air India ने यात्रियों के लिए शुरू की यह सुविधा, ले जा सकेंगे 10 किलो एक्सट्रा बैगेज

वर्तमान समय में पाकिस्‍तान एयर स्‍पेस की समस्‍या के चलते यह फ्लाइट न्‍यूयार्क होकर वाशिंगटन जा रही है. इस समस्‍या का समाधान होते ही इस फ्लाइट का परिचालन एक बार फिर दिल्‍ली से सीधे वाशिंगटन के लिए शुरू हो जाएगा.